Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामीBharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी

Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी

Bharat Sankalp Yatra,More than 60 crore people joined Bharat Sankalp Yatra in two months – Pushkar Dhami

हरिद्वार ऋषिकुल मैदान में आयोजित विकसित भारत संकल्प 2024 मेगा प्रदर्शनी को मुख्य मंत्री ने किया वर्चुअली संबोधित |

Bharat Sankalp Yatra,मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को ऋषिकुल मैदान हरिद्वार में आयोजित विकसित भारत संकल्प 2024 मेगा प्रदर्शनी कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत को ’’विकसित भारत’’ बनाने का संकल्प महज एक संकल्प नहीं,बल्कि भारत को पुनः विश्वगुरू बनाने का दृढ़ विश्वास है।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया था कि ’’जब 2047 में देश आजादी के 100 साल मनाएगा, तब हमारा राष्ट्र ध्वज ’’एक विकसित भारत’’ का ध्वज होना चाहिए। इस Bharat Sankalp Yatra, संकल्प को पूरा करने के लिए हमें बिना रूके, बिना थके आगे बढ़ना है और इस संकल्प के लिए सुचिता, पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ कार्य करना है।

Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी
Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी के मार्गदर्शन में देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा,Bharat Sankalp Yatra, निकाली जा रही है। महज दो माह में ही इस यात्रा से लगभग 60 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं। प्रधानमंत्री जी द्वारा साढ़े 9 वर्षों में अपने महत्वपूर्ण निर्णयों, दूरदर्शी सोच एवं योजनाओं से देश भर में जो सकारात्मक माहौल बनाया है, वह किसी भारतीय से छिपा नहीं है। इस संकल्प में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाएं अत्यंत सहायक सिद्ध हुई हैं, जिसका भव्य रूप आज हम सभी को देखने को मिल रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा, आने वाले कुछ वर्षों में विकसित भारत की संकल्पना को जन-जन तक पहुंचाने में अत्यंत सहायक सिद्ध होगी।

Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी
Bharat Sankalp Yatra,भारत संकल्प यात्रा से दो माह में जुडे 60 करोड़ से अधिक लोग -पुष्कर धामी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में देश भर के गांवों में करोड़ों परिवारों को सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ अवश्य मिला है। उसमें भी जब ये लाभ अंत्योदय की भावना को ध्यान में रखते हुए अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को मिलता है तो एक विश्वास बढ़ता है, जिंदगी जीने की एक नई ताकत आ जाती है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार में, 80 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की गई। दिव्यांग जनों को सशक्त बनाया, करीब 50 करोड़ जनधन खाते खोले गए, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग साढ़े तीन करोड़ आवास बनाए गए, 8.67 करोड़ घरों तक नल से जल पहुंचाया गया। जहां एक ओर किसान सम्मान निधि के रूप में 2019 से हर वर्ष किसानों को छह हजार रुपये दिए गए वहीं प्रधानमंत्री जी ’’फसल बीमा योजना’’ भी लेकर लाए। महिला सशक्तिकरण के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 11.72 करोड़ इज्जत घर बनाए गए और दस करोड़ से ज्यादा उज्ज्वला कनेक्शन दिए गए। इसके अलावा रोजगार मेला लगाकर दस लाख भर्तियों का अभियान प्रारंभ किया गया। कोरोना जैसी महामारी का हमने डटकर मुकाबला किया और लोगों को इसके मुफ्त टीके लगाए गए। इसके साथ ही आयुष्मान भारत योजना से दस करोड़ परिवारों का पांच लाख रुपए का बीमा भी कराया गया। पूर्वोत्तर में शांति व समृद्धि स्थापित करने के उद्देश्य से कई समझौते किए गए,Bharat Sankalp Yatra

मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में जहां भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन किया गया, वहीं दूसरी ओर वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर, उज्जैन में महाकाल लोक सहित कई अन्य परियोजनाएं पूरी की गई। राम मन्दिर को लेकर देश में अनेक भ्रांतियां फैलायी गई किन्तु प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व वाली सरकार में सभी भ्रांतियां शून्य साबित हुई।

इसके अलावा 34 साल पुरानी शिक्षा नीति भी बदली गई और कश्मीर घाटी में घुसपैठ की घटनाओं में भी कमी आई। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में जी-20 सम्मेलन में भारत ने जहां एक ओर अपनी धाक जमाई वहीं, भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में भी सफल रहा। देश में डिजिटल लेन-देन भी बढ़ा और 776 अरब डॉलर का निर्यात भी हुआ। 2014 से पूर्व देश के विकास का इंजन बहुत धीमी गति से चल रहा था परन्तु, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में विकास का यही इंजन आज हर क्षेत्र में तेजी से दौड़ रहा है। 2014 से पूर्व देश में स्वास्थ्य सेवाएं स्वयं बीमार थी, लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज स्वास्थ्य सेवाओं का जिस तरह विस्तार हुआ है, वह पहले संभव नहीं था।

2014 से पूर्व देश में सड़कों की खस्ता हालत किसी से छिपी नहीं हैं, लेकिन प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज देश में प्रतिदिन 38 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। 2014 से पूर्व बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में मिशन इन्द्रधनुष योजना के तहत बच्चों को जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है। आज मोदी जी के नेतृत्व में देश का सांस्कृतिक वैभव पुनः वापस लौट रहा है। 2014 से पहले भारत एक पिछलग्गू राष्ट्र की श्रेणी में पहुंच गया था, लेकिन आज प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत विश्व का एक अग्रणी राष्ट्र बन चुका है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन का ही प्रतिफल है कि हम उत्तराखंड को श्रेष्ठ राज्य बनाने की ओर अग्रसर हैं। प्रधानमंत्री जी से प्रेरणा पाकर हमने भी उत्तराखंड में विगत ढाई वर्षों में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण और कठोर निर्णय लिए हैं, जो विगत 23 वर्षों में नहीं लिए गए थे। हमने एक ओर जहां उत्तराखंड में देश का सबसे कठोर नकल विरोधी कानून लागू किया, वहीं धर्मांतरण रोकने के लिए भी कानून बनाया। हमने देवभूमि में पहली बार लैंड जिहाद के खिलाफ कठोर कदम उठाए।

इसके अलावा उत्तराखंड बनने के 23 वर्षों में पहली बार भ्रष्टाचारियों पर कड़ी कार्रवाई की गई। मातृशक्ति को मजबूत करने के लिए जहां हमने प्रदेश की महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की वहीं वर्ष में तीन मुफ्त सिलेंडर रिफिल देने की योजना भी हम लेकर आए। अब हमने देवभूमि में समान नागरिक आचार संहिता को भी लागू कर ये देखा दिया है कि हम जो कहते हैं, वो अवश्य करते हैं। यूसीसी के माध्यम से हमने सभी को समान अधिकार देने का एजेंडा तैयार किया हैं। लेकिन, कई लोग यूसीसी को लेकर भी भ्रांतियां फैला रहे हैं, इस मामले में अब जनता किसी भी प्रकार से फैलाए जा रहे भ्रम से भ्रमित होने वाली नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबको यह संकल्प लेना होगा कि हम 2047 तक विकसित भारत बनाने के यज्ञ में अपने परिश्रम की आहुति प्रदान करेंगे। हम उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के अपने संकल्प को लेकर चल रहे हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि हम अपने इस ’’विकल्प रहित संकल्प’’ को सभी के सहयोग से पूर्ण करने में अवश्य सफल होंगे।

सांसद रमेश पोखरियाल “निशंक” ने कहा मेगा प्रदर्शनी के आयोजन से बच्चों को प्रतिष्ठित संस्थानों के कार्यों के साथ ही संस्थाओं से जुड़ने की जानकारी होगी। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि डीआरडीओ कैसे काम करता है और डीआरडीओ से कैसे जुड़ा जा सकता है, इसकी अभी से जानकारी होगी तो बच्चों को आगे चलकर अपने कार्य क्षेत्र का चुनाव करने में आसानी होगी।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश एक भारत–श्रेष्ठ भारत के रूप में उभर रहा है और ज्ञान–विज्ञान के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर विशिष्ट पहचान बना रहा है,Bharat Sankalp Yatra

सांसद नरेश बंसल ने कहा कि मेगा प्रदर्शनी में केंद्रीय 26 विभाग के 50 स्टॉल लगाए गए है और राज्य के स्टॉल भी लगे गए हैं। उन्होंने बताया कि 8 से 10 हजार बच्चे प्रतिदिन प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे तथा तीन दिवसीय प्रदर्शनी में 25 हजार व्यक्तियों का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि 2024, विकसित भारत संकल्प यात्रा–2047 की नीव है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में जो विकास, अनुसंधान के क्षेत्र में काम हुए हैं तथा कृषि, विज्ञान, उद्योग–व्यापार, सेल्फ हेल्प ग्रुप आदि क्षेत्रों में हुए विकास के बारे समझना, रूबरू कराना है ताकि भावी पीढ़ी विकसित भारत की जो नीव है, उसे समझ सके और विकसित भारत बनाने में अपना अपना योगदान दे सके।
विधायक मदन कौशिक ने कहा कि बच्चों के लिए ये प्रदर्शनी से निश्चित ही लाभकारी होगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को सरकारी सिस्टम के समझने का दृष्टिकोण की भी जानकारी होगी।,Bharat Sankalp Yatra
कार्यक्रम में पूर्व विधायक देशराज करनवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष संदीप गोयल, शोभाराम प्रजापति, डीआरडीओ निदेशक के.नागेश्वर राव आदि उपस्थित थे।,Bharat Sankalp Yatra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *