PM at the laying foundation stone of Shri Kalki Dham Temple at Sambhal, in Uttar Pradesh on February 19, 2024.

Kalki Dham Temple, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखी।

Kalki Dham Temple,Prime Minister Narendra Modi today laid the foundation stone of Shri Kalki Dham Temple in Sambhal district of Uttar Pradesh.

Kalki Dham Temple, प्रधानमंत्री ने श्री कल्कि धाम मंदिर के मॉडल का भी अनावरण किया. श्री कल्कि धाम का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। कार्यक्रम में कई संत, धार्मिक नेता और अन्य गणमान्य लोग भाग ले रहे हैं।

PM performs Pooja during the laying foundation stone of Shri Kalki Dham Temple at Sambhal, in Uttar Pradesh on February 19, 2024.
PM performs Pooja during the laying foundation stone of Shri Kalki Dham Temple at Sambhal, in Uttar Pradesh on February 19, 2024.
PM performs Pooja during the laying foundation stone of Shri Kalki Dham Temple at Sambhal, in Uttar Pradesh on February 19, 2024.

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भगवान श्री राम और भगवान श्री कृष्ण की भूमि आज एक बार फिर भक्ति, भावना और आध्यात्मिकता से भर गई है क्योंकि एक और महत्वपूर्ण तीर्थ की आधारशिला रखी जा रही है। श्री मोदी ने संभल में Kalki Dham Temple,श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखने का अवसर मिलने पर आभार व्यक्त किया और यह विश्वास भी जताया कि यह भारत की आध्यात्मिकता का एक नया केंद्र बनकर उभरेगा। पीएम मोदी ने दुनिया भर के सभी नागरिकों और तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री ने धाम के उद्घाटन के 18 साल के इंतजार का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि अभी कई अच्छे काम बाकी हैं जिन्हें पूरा करना बाकी है. उन्होंने कहा कि जनता और संतों के आशीर्वाद से वह अधूरे कार्यों को पूरा करते रहेंगे।

यह देखते हुए कि आज छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती है, प्रधान मंत्री ने आज के सांस्कृतिक पुनरुत्थान, गौरव और हमारी पहचान में विश्वास के लिए शिवाजी महाराज को श्रेय दिया। प्रधानमंत्री ने छत्रपति शिवाजी महाराज को श्रद्धांजलि दी.

मंदिर की वास्तुकला पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने विस्तार से बताया कि इसमें 10 गर्भ गृह होंगे जहां भगवान के सभी 10 अवतार विराजमान होंगे। इन 10 अवतारों के जरिए पीएम मोदी ने बताया कि धर्मग्रंथों में मानव सहित भगवान के सभी रूपों को प्रस्तुत किया गया है. “जीवन में, कोई भी भगवान की चेतना का अनुभव कर सकता है”, प्रधान मंत्री ने आगे कहा, “हमने भगवान को ‘सिंह (शेर), वराह (सूअर) और कच्छप (कछुआ)’ के रूप में अनुभव किया है।” उन्होंने कहा कि भगवान की इन स्वरूपों में स्थापना लोगों की भगवान के प्रति मान्यता की समग्र छवि प्रस्तुत करेगी. प्रधानमंत्री ने श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखने का अवसर देने के आशीर्वाद के लिए भगवान को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित सभी संतों को उनके मार्गदर्शन के लिए नमन किया और आचार्य प्रमोद कृष्णम को भी धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का कार्यक्रम भारत के सांस्कृतिक पुनर्जागरण का एक और अनूठा क्षण है। अयोध्या धाम में श्री राम मंदिर के अभिषेक और हाल ही में अबू धाबी में मंदिर के उद्घाटन का उल्लेख करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, “जो कल्पना से परे था वह अब वास्तविकता बन गया है”।,Kalki Dham Temple

प्रधानमंत्री ने लगातार हो रहे ऐसे आयोजनों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने आध्यात्मिक उत्थान के बारे में बात करना जारी रखा और काशी में विश्वनाथ धाम, काशी के परिवर्तन, महाकाल महलोक, सोमनाथ और केदारनाथ धाम का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ”हम ‘विकास भी विरासत भी’ – विकास के साथ विरासत” के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर आध्यात्मिक केंद्रों के पुनरुद्धार को उच्च तकनीक वाले शहरी बुनियादी ढांचे, नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ मंदिरों, विदेशी निवेश के साथ विदेशों से कलाकृतियों की वापसी के साथ जोड़ा। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि समय का चक्र घूम चुका है। उन्होंने लाल किले से अपने आह्वान – ‘यही समय है सही समय है’ को याद किया और इस आगमन को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के अभिषेक समारोह को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने 22 जनवरी, 2024 से एक नए ‘काल चक्र’ (समय का चक्र) की शुरुआत को दोहराया और श्री राम के शासन के प्रभाव पर प्रकाश डाला जो हजारों वर्षों तक चला। इसी तरह, अब रामलला विराजमान के साथ, भारत अपनी नई यात्रा शुरू कर रहा है, जहां आजादी के अमृत काल में विकसित भारत का संकल्प केवल एक इच्छा नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा, ”भारत की संस्कृति और परंपरा हर कालखंड में इसी संकल्प के साथ जीवित रही है.” श्री कल्कि के स्वरूपों के बारे में आचार्य प्रमोद कृष्णम के शोध और अध्ययन के बारे में बोलते हुए प्रधान मंत्री ने पहलुओं और शास्त्रीय ज्ञान पर प्रकाश डाला और बताया कि कल्कि के स्वरूप भगवान श्री राम के समान हजारों वर्षों तक भविष्य का मार्ग निर्धारित करेंगे, Kalki Dham Temple

प्रधान मंत्री ने टिप्पणी की, “कल्कि काल चक्र में परिवर्तन के सर्जक हैं और प्रेरणा के स्रोत भी हैं।” उन्होंने कहा कि कल्कि धाम भगवान को समर्पित एक ऐसा स्थान बनने जा रहा है जो अभी तक अवतरित नहीं हुआ है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भविष्य के बारे में ऐसी अवधारणा सैकड़ों हजारों साल पहले धर्मग्रंथों में लिखी गई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने पूरी आस्था के साथ इन मान्यताओं को आगे बढ़ाने और इसके लिए अपना जीवन समर्पित करने के लिए आचार्य प्रमोद कृष्णम की सराहना की। उन्होंने कल्कि मंदिर की स्थापना के लिए आचार्य जी द्वारा पिछली सरकारों से लड़ी गई लंबी लड़ाई का जिक्र किया और इसके लिए कोर्ट के चक्कर लगाने का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने आचार्य प्रमोद के साथ अपनी हालिया बातचीत को याद करते हुए कहा कि उन्होंने उन्हें केवल एक राजनीतिक व्यक्तित्व के रूप में जाना था, लेकिन धर्म और आध्यात्मिकता के प्रति उनके समर्पण को जाना।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा, “आज प्रमोद कृष्णम जी मन की शांति के साथ मंदिर का काम शुरू करने में सक्षम हुए हैं।” यह विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि मंदिर बेहतर भविष्य के प्रति वर्तमान सरकार के सकारात्मक दृष्टिकोण का प्रमाण होगा। ,Kalki Dham Temple

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *