भारी बारिश से हरिद्वार जिले में नदियां उफान पर,शहर बेहाल, गंगा का जलस्तर चेतावनी लेवल तक पहुंचा।

भारी जल भराव से जनजीवन अस्त-व्यस्त, घरों में भरा पानी,ब्रहमपुरी में मलबा, कनखल में मगरमच्छ,कलियर शरीफ में पानी ही पानी।

बिलकेशवर मंदिर मार्ग पर पेड गिरने से बडा हादसा होने से टला

हरिद्वार और आसपास के जिलों तथा पर्वतीय क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश स शहर बेहाल हो गया हैे, गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से केवल एक मीटर बीस सेंटीमीटर नीचे बह रहा है।

भारी बारिश से हरिद्वार जिले में नदियां उफान पर,शहर बेहाल, गंगा का जलस्तर चेतावनी लेवल तक पहुंचा।
ज्वालापुर जल मग्न

पूरे जनपद में जल भराव से हाहाकार जैसी स्थिति पैदा हो गई है।
आज 11जुलाई को सुबह 11बजे
घंटों साथ हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा नदी का जलस्तर चेतावनी के निशान से सिर्फ एक मीटर 20सेंटीमीटर नीचे 292.80 मीटर पर पहुंच गया है।

भारी बारिश से हरिद्वार जिले में नदियां उफान पर,शहर बेहाल, गंगा का जलस्तर चेतावनी लेवल तक पहुंचा।
हरिद्वार देहरादून हाईवे

जो कि चेतावनी के निशान से सिर्फ 20 सेंटीमीटर और खतरे के निशान से सिर्फ एक मीटर 20 सेंटीमीटर नीचे बह रहा है।

हरिद्वार जनपद में पिछले चौबीस घंटों में हरिद्वार में 156 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई, जबकि जनपद के मुख्यालय रोशनाबाद में जनपद में सबसे अधिक 230 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई।
रुड़की में 180 मिलीमीटर, भगवान पुर क्षेत्र में 95 मिली मीटर और लक्सर में 150 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई।
भारी बारिश से रोशनाबाद में जल भराव की स्थिति बहुत बद्तर रही, पूरी सड़कें और जिलाधिकारी कार्यालय क्षेत्र में भारी जल भराव बना हुआ है, जबकि जिला न्यायालय की दिवार बारिश से ढह गई है।

हरिद्वार शहर के रानीपुर मोड़ के हालात बद से भी बदतर बने हुए हैं, पूरा रानीपुर मोड़ दरिया सरीखा नजर आ रहा है, इसके साथ ही रानीपुर मोड़ के आसपास की कालोनियों में, निर्मल बाग, कनखल में तो और भी बुरा हाल है यहां नदी के बहाव के साथ एक मगरमच्छ शहर की गलियों में घूमता रहा जिसे वही के युवकों ने साहस पूर्वक रस्सी से बांध कर नदी में छोड़ा।

चंदेला क्लिनिक के सामने रेलवे लाईन के नीचे से मिट्टी खिसकने से रेलवे बिजली लाइन का पिलर ट्रैक पर गिरने से रेल यातायात बाधित हो गया है, गनीमत यह रही कि घटना के समय कोई रेल ट्रैक पर नहीं थी।
रेलवे ने रिपेयरिंग कार्य शुरू कर दिया है और रेल यातायात जल्द खुलने की संभावना है।
हरिद्वार देहरादून मुख्य मार्ग पूरी तरह जल मग्न हो गया है और मंसादेवी बाईपास से सटी ब्रहमपुरी में भारी मलबा आने से कई मकानों को भारी नुक़सान हुआ है।
हरिद्वार ज्वालापुर बाईपास बिल्केशवर मंदिर मार्ग परपर एक पेड गिरने से यातायात बाधित चल रहा है, यहां बडा हादसा होने से टल गया,पेड गिरने से कुछ समय पूर्व वहां कांवड़ियों से भरा एक वाहन खड़ा था जिसे पुलिस ने हटवाया, जबकि कावडिये हठ पूर्वक वहीं कल तक अपना डेरा बनना चाह रहे थे।
बरसात के पानी से भरी सड़कों पर हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह अन्य अधिकारियों सहित कांवड़ियों का मार्गदर्शन करते दिखाई दिए और पथरी रोह में बरसात के पानी का लेवल उपर चढ कर खेतों में घुस गया जहां पुलिस प्रशासन को अनाउंसमेंट कर लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी।
पिरानकलियर दरगाह में भी पानी भर जाने की सूचना मिली है।
पूरे जनपद की नदियां इस समय उफ़ान पर है, रुड़की सलोनी नदी 259.20फुट पर बह रही है,धनोरी रतमऊ का लेवल आज सुबह 865.50 फीट रिकार्ड किया गया।
गंगा का जलस्तर अभी भी चेतावनी स्तर,293मीटर से 20 सेंटीमीटर नीचे बह रहा है।

जिला प्रशासन भी भारी बारिश से चौकन्ना बना हुआ है जबकि नगर निगम और जन प्रतिनिधियों के खिलाफ लोग अपनी आवाज़ बुलंद करने पर मजबूर हैं।

इधर जिलाधिकारी धीरज सिंह गबर्याल ने तमाम अधिकारियों को चौकन्ना रहने और अपने मोबाइल फोन किसी भी हालत में बंद ना करने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *