Big announcement, मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा सरकार ने दून विवि में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है- मुख्यमंत्री धामी

Big announcement, of Chief Minister The government has decided to start studies at the Center for Hindu Studies in Doon University – Chief Minister Dhami

वह राष्ट्र तब विकसित नहीं हो सकता जब तक उसकी की युवाशक्ति संगठित तथा आत्मनिर्भर व राष्ट्रवाद की भावना से प्रेरित न हो- धामी

पतंजलि योग पीठ में सेवा संस्थानम द्वारा चतुर्थ युवा धर्म संसद का आयोजन।

 

Big announcement, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा,देवभूमि उत्तराखंड अध्यात्म की धरती रही है, सरकार उत्तराखंड के अंदर धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर कार्य कर रही है उन्होंने मंच से भाषण के दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कहा सरकार ने दून विवि में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज पतंजलि योग पीठ में सेवा संस्थानम द्वारा आयोजित चतुर्थ युवा धर्म संसद
कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

Big announcement, उन्होंने कहा 11 सितम्बर 1893 में स्वामी विवेकानन्द द्वारा अमेरीका के शिकागों शहर में दिए गए उद्बोधन को आधार मानकर आयोजित यह कार्यक्रम देश की युवा शक्ति को राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए अवश्य ही प्रेरित करेगा क्योंकि यह संसद निष्ठावान और जागरूक नागरिकों के निर्माण का कार्य करती है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारम्भ किया, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा,
आज का युवा देश के प्रति जिम्मेदार भी है और कर्तव्य परायण भी, यह धर्म संसद विकसित राष्ट्र के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगी।

Big announcement, उन्होंने कहा कि कोई भी राष्ट्र आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक रूप से तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक वहां की युवाशक्ति संगठित तथा आत्मनिर्भर व राष्ट्रवाद की भावना से प्रेरित न हो।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जिस प्रकार इंजन को चालू करने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार राष्ट्र की प्रगति सुनिश्चित करने हेतु युवा शक्ति की ताकत, उनकी इनोवेटिव सोच और प्रतिभा की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि आज भारत एक युवा देश के रूप में जाना जाता है और अगर देश के युवा सही दिशा में कार्य करेंगे तो निश्चित ही हमारा देश पुनः विश्व गुरू के पद पर आसीन होगा।

उन्होंने कहा कि देश को विश्व गुरू बनाने तथा वर्ष 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए युवाओं को अपने कन्धों पर जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि सकारात्मक सोच के साथ अपनी रूचि के अनुसार कार्य क्षेत्र का चुनाव करें और यह स्मरण रहे कि राष्ट्र प्रथम।

Big announcement, उन्होंने युवाओं का मार्ग-दर्शन करते हुए कहा कि हमारा विकल्प रहित संकल्प होना चाहिए क्योंकि संकल्प में विकल्प ले आते हैं तो संकल्प वहीं पर समाप्त हो जाता है, हमारे रास्ते बदल जाते हैं, मंजिल हमसे दूर हो जाती है और सपने हम से रूठ जाते हैं।
उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारतीय संस्कृति को संपूर्ण विश्व में पहचान मिल रही है और भारतीय सनातन संस्कृति की अनमोल धरोहर योग और प्राणायाम को पूरा विश्व अपना रहा है। आज विश्व के अनेक देशों के लोग गीता के सार को सुन भारतीय संस्कृति को अपना रहे हैं।

Big announcement, मुख्यमंत्री ने कहा, भारतीय संस्कृति को संरक्षित एवं संवर्धित करने के साथ ही देश को आगामी 2047 तक विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने के मिशन पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए हम सभी को कार्य करना होगा, जिसमें युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होगी, विकसित राष्ट्र के निर्माण में उत्तराखंड के युवा भी स्टार्टअप के माध्यम से आगे बढ़ रहे हैं, राज्य में 1100 से अधिक स्टार्टअप को मान्यता मिली है।

युवा धर्म संसद में महासचिव श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या महासचिव चम्पत राय, सिद्धपीठ हनुमन्निवास अयोध्या आचार्य मिथिलेश ननिदनी शरण महाराज, बाबा रामदेव भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सेवा संस्थानम द्वारा आयोजित चतुर्थ युवा धर्म संसद में राष्ट्र निर्माण का लक्ष्य लेकर देश की युवा पीढ़ी को सही दिशा देने के उद्देश्य से कार्यक्रम में पहुॅचे सभी महानुभावों तथा युवा शक्ति का देवभूमि उत्तराखण्ड पहुॅचने पर हार्दिक स्वागत तथा अभिनन्दन किया।
कार्यक्रम मे महासचिव श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या महासचिव चम्पत राय, सिद्धपीठ श्री हनुमन्निवास अयोध्या आचार्य मिथिलेश ननिदनी शरण जी महाराज, बाबा रामदेव द्वारा भी अपने-अपने विचार रखे गये।

कार्यक्रम में विधायक प्रदीप बत्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी, जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह, एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल, सीडीओ आकांक्षा कोण्डे, उपाध्यक्ष एचआरडीए अंशुल सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की आशीष मिश्रा, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, बजरंग दल के राजेन्द्र पंकज सहित प्रोफेसर रामनाथ झा, ऋषिकेश उपाध्याय, बजरंग देव, बीजेपी जिलाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति, सन्दीप गोयल सहित बड़ी संख्या में युवक-युवतियां उपस्थित थे,Big announcement

One thought on “Big announcement, मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा सरकार ने दून विवि में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज की पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है- मुख्यमंत्री धामी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *