Flood in laksarHaridwar, हरिद्वार- लक्सर में सलोनी नदी का बंधा टूटने से बाढ़ की स्थिती कई लोग गहरे पानी में फंसे।

लक्सर में जलभराव के कारण फंसे हुए लोगों को SDRF ने और पुलिस ने रेस्क्यू कर जान बचाई

Flood in laksarHaridwar, 12 जुलाई 2023 हरिद्वार की लक्सर तहसील में सलोनी नदी में पिछले तीन दिनों से लगातार बढते जल स्तर की सूचनाएं लगातार आ रही थी और बारिश भी प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही थी लेकिन सम्भालने और सम्भलने के कोई उपाय किसी भी स्तर पर नहीं किये गये।

Flood in laksarHaridwar, हरिद्वार- लक्सर में सलोनी नदी का बंधा टूटने से बाढ़ की स्थिती कई लोग गहरे पानी में फंसे।
Flood in laksarHaridwar, हरिद्वार- लक्सर में सलोनी नदी का बंधा टूटने से बाढ़ की स्थिती कई लोग गहरे पानी में फंसे।

फलस्वरूप जगह जगह लोग कई कई फुट गहरे पानी में भूखे प्यासे फंस गये हैं।
हालांकि न तो सोलानी नदी का बंधा टूटना नई बात है और ना हीं बंधा टूटने पर लक्सर में जलभराव नई बात है पहले भी कई बार ऐसी स्थिति पैदा हुई है।

Flood in laksarHaridwar, जलमग्न क्षेत्रों से लोगों को रेस्क्यू करने और राहत पहुंचाने के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की एक एक टीम तैनात कर दी गई है और राजस्व टीम तथा अन्य सम्बंधित अधिकारी लोगों के भोजन पानी की व्यवस्था भी देखने के लिए आदेशित कर दिये गये हैं।

Flood in laksarHaridwar, में जलभराव की स्थिति इतनी खराब है कि लोग घरों में घंटों से फंसे हुए आज ही हरिद्वार राहत के लिए हरिद्वार पहुंची SDRF टीम को सूचना प्राप्त हुई कि लक्सर क्षेत्र में भारी बरसात के कारण हुए जलभराव से कई स्थानों पर लोग फंसे हुए है।

तो सूचना पर ASI पविन्द्र धस्माना के साथ SDRF फ्लड रेस्क्यू टीम ने राफ्ट व अन्य फ्लड रेस्क्यू उपकरणों के साथ घटनास्थल पर पहुँचकर त्वरित रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।

एसडीआरएफ के अनुसार,तेजी से बढते पानी के कारण लोग अत्यंत व्याकुल हो गए थे, SDRF रेस्क्यू टीम ने तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर तेजी से बढते पानी के बीच फंसे अनेक परिवारों को राफ्ट की सहायता से रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया।
Flood in laksarHaridwar, रेस्क्यू किये गए लोगों में छोटे बच्चे , महिलाएं व बुज़ुर्ग भी शामिल थे,जिनको पूर्ण एतिहात से टीम द्वारा रेस्क्यू करने के साथ ही हौसला भी बढ़ाया गया।

Flood in laksarHaridwar,अभी भी मेन बाजार, लक्सर बसेड़ी रोड और आदर्श कॉलोनी एवम अन्य जलभराव वाले क्षेत्रो में SDRF का रेस्क्यू गतिमान है।

Flood in laksarHaridwar, हालात बहुत खराब होने के कारण तमाम सरकारी राहत संस्थान राहत कार्य में जुटे हुए हैं, एक अन्य स्थान पर खानपुर क्षेत्र में खानपुर पुलिस को ब्राह्मण वाला तिराह से करीब 2 किलोमीटर अंदर ट्यूबेल में कुछ व्यक्ति बाढ़ में फंसे होने की सूचना मिलने पर गोवर्धनपुर चौकी इंचार्ज रुकम सिंह नेगी, कांस्टेबल अजित तोमर,कांस्टेबल अरविंद द्वारा बाढ़ में फंसे व्यक्तियो को रेस्क्यू किया गया, और में बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को सकुशल बचाया गया।
Flood in laksarHaridwar, पुलिस द्वारा बचाये गये लोगों ने बताया गया कि हमारे यहां जमीन हैजहां खेती करने आए थे हम अपने ट्यूबवेल में सोए थे जब सुबह हमारी आंख खुली तो देखा कि ट्यूबेल पर चारों तरफ लगभग 10 फिट पानी भरा था।

Flood in laksarHaridwar, हमने अपने मोबाइल से स्थानीय लोगों को बताया और हमारा मोबाइल स्विच ऑफ हो गया था।

बहरहाल पुलिस ने खानपुर क्षेत्र में फंसे तीन लोगों, महिपाल पुत्र रामकिशन निवासी हरियाणा हाल शाहपुर
2-सुदेश पत्नी महिपाल निवासी उपरोक्त
3-रविंद्र पुत्र रामकिशन
लोगों को सकुशल रेस्क्यू कर दिया गया हैसभी बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को सकुशल बचाया गया ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *