Himadri Sankalp,हिमाद्रि संकल्प,जनेऊ की प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन,कई किलो जनेऊ की होती है पूजा।Himadri Sankalp,हिमाद्रि संकल्प,जनेऊ की प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन,कई किलो जनेऊ की होती है पूजा।

Himadri Sankalp,हिमाद्रि संकल्प,जनेऊ की प्राण-प्रतिष्ठा का आयोजन,कई किलो जनेऊ की होती है पूजा।

Himadri Sankalp, organizing the life-honoring of Janeu, many kilos of Janeu are worshipped.

कनखल राजघाट पर श्रावणी उपाकर्म का आयोजन किया गया

हिमाद्रि संकल्प में जनेऊ की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है और जनेऊ बदलने के साथ ही ब्राह्मण देव अपने यजमानों को इस दिन प्राणप्रतिष्ठित जनेऊ धारण करने के लिए देते हैं,इस दिन कई किलो जनेऊ एक साथ पूजन के साथ प्राणप्रतिष्ठित किये जाते हैं।

आज कनखल के तीर्थ पुरोहितओं ने धर्म रक्षा मिशन द्वारा रक्षा सूत्रों का अनुसंधान कार्यक्रम किया गया,Himadri Sankalp,

शुक्ल यजुर्वेद ब्राह्मणों के द्वारा हेमाद्रि संकल्प के बाद स्नान, जनेऊ में ब्रह्मा, विष्णु, रुद्र, सर्प ,अग्नि,का अनुसंधान किया गया।

Himadri Sankalp,श्रावणी उपाकर्म श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षा बंधन वाले दिन किया जाता है ये ब्राह्मणों और तीर्थ पुरोहितों का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है।

इस दिन सभी पूजा पाठी ब्राह्मण दस प्रकार के स्नान के बाद गंगा स्नान किया जाता है। ब्राह्मणों द्वारा वर्ष भर में जितने भी पूजा पाठ क्रिया कर्म किये जाते हैं उस दौरान किसी प्रकार की त्रुटी से लगने वाले पाप की क्षमा प्रार्थना का आयोजन हिमाद्रि संकल्प,Himadri Sankalp,किया जाता है।

जनेऊ की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है और जनेऊ बदलने के साथ ही ब्राह्मण देव अपने यजमानों को इस दिन प्राणप्रतिष्ठित जनेऊ धारण करने के लिए देते हैं,इस दिन कई किलो जनेऊ एक साथ पूजन के साथ प्राणप्रतिष्ठित किये जाते हैं,Himadri Sankalp,

श्रावणी उपाकर्म श्रावण मास की पूर्णिमा को रक्षा बंधन वाले दिन किया जाता है ये ब्राह्मणों और तीर्थ पुरोहितों का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है।

इस दिन सभी पूजा पाठी ब्राह्मण दस प्रकार के स्नान के बाद गंगा स्नान किया जाता है। वर्ष भर में जितने भी पूजा पाठ क्रिया कर्म किये जाते हैं उस दौरान किसी प्रकार की त्रुटी से लगने वाले पाप की क्षमा प्रार्थना का आयोजन है Himadri Sankalp,हिमाद्रि संकल्प किया जाता है।

आज रक्षा सूत्र रात्रि में बांधे जाएंगे,इस कार्यक्रम में आचार्य नितिन शुक्ला,योगेश शर्मा,योगेंद्र शुक्ला, नीरज शुक्ला,दीप रत्न शर्मा,रचित शर्मा,साहिल कौशिक,मनोज शर्मा, विनीत पराशर,नवीन शर्मा,अभिनव शुक्ला,अंकित शर्मा,इत्यादि ब्रह्मण कार्यक्रम में उपस्थित थे।
आज ये कार्य क्रम राजघाट कनखल में आयोजित किया गया।

देखें  वीडियो यू ट्यूब पर शेयर और लाइक भी करें :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *