नौजवनी के जोश में कर बैठे पर्वतों से खिलवाड़ फिर जो बीती तो तौबा ही हो गई।

Playing with the mountains in the enthusiasm of youth, then what happened has become repentance.

एसडीआरएफ ने मध्यप्रदेश के चार युवकों की केदारनाथ में बचाई जान।

उत्तराखंड 22जून, नौजवानी के जोश में पहाड़ों और नदियों, खासतौर पर पर्वतीय नदीयों को खेल समझने वाले युवक उत्तराखंड आ कर अक्सर अपने जीवन से खिलवाड़ कर बैठते हैं, और अगर ऐसे में देव दूत की तरह रक्षक बन कर मुश्किल में सहारा बन कर खड़ी हो जाने वाली एसडीआरएफ न हो तो न जाने कितने यात्रियों को भारी नुक़सान उठाना पडे।

कुछ ऐसा ही किस्सा बुधवार 21 जून को सामने आया जब मध्य प्रदेश से चार धाम यात्रा करने आये इक्कीस इक्कीस वर्ष के चार युवक केदारनाथ धाम के दर्शन कर लौटते हुए पहाड़ी क्षेत्रों के रास्तों को आसान समझ कर शाॅटकट से जल्दी लौटने के चक्कर में दुर्गम रास्तों और उफनती नदी के बीच फंस गये।
घंटों फंसे रहने और कोई रास्ता ना मिलने से हताश युवकों ने किसी तरह सम्भवतः अपने रिश्तेदारों के माध्यम से चौकी भीम बली पुलिस तक रास्ता भटकने की सूचना पहुंचाई।
युवकों की गुमशुदगी की सूचना चौकी भीमबली ने एसडीआरएफ को दी, हमेशा की तरह बिना किसी सही लोकेशन के आधी रात को घने अंधेरे और दुर्गम रास्तों से होते हुए एसडीआरएफ की टीम रास्ता भटके युवकों की सहायता के लिए उनके सामने खड़ी थी।

21जून की मध्य रात्रि चौकी भीमबली द्वारा SDRF को सूचित किया गया की गरुचट्टी व रामबाड़ा के बीच नदी में कुछ यात्री फंसे हुए है, जिनके रेस्क्यू के लिए SDRF टीम की आवश्यकता है।

सूचना पाते ही SDRF की टीम मुख्य आरक्षी महावीर सिंह के निर्देशन में मय रेस्क्यू उपकरणों के तत्काल घटनास्थल के लिए रवाना हो गई।

रात के घनघोर अंधेरे और अत्यंत विषम परिस्थितियों की परवाह न करते हुए SDRF रेस्क्यू टीम ने चारों यात्रियों को खोज निकाला।
एसडीआरएफ टीम के अनुसार चारों यात्री अत्यंत हताश थे, टीम को देखकर उनकी जान में जान आयी। उनके द्वारा बताया गया कि वह सब मध्यप्रदेश से चारधाम यात्रा के लिए देवभूमि उत्तराखण्ड आये हुए है।

श्री केदारनाथ मन्दिर से दर्शन करके नीचे सोनप्रयाग की ओर जाते हुए उन्होंने नीचे जल्दी पहुँचने के चक्कर में शॉर्टकट रास्ता अपनाया और नदी के किनारे चलते हुऐ वह आगे जाकर फंस गये।
रात्रि के अंधेरे में चलते चलते एक यात्री गिरकर चोटिल भी हो गया, सही मार्ग समझ ना आने पर उन्होंने फंसे होने की सूचना दी।
SDRF टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुऐ तत्काल चारो यात्रियों को अपनी सुरक्षा में वैकल्पिक रास्तों से सकुशल रेस्क्यू कर लिंचोली पहुंचाया, और घायल यात्री को लिंचोली अस्पताल में भर्ती कराया गया।
चारों युवक, अमन उम्र 21इंदौर मध्यप्रदेश,अभय उम्र 22 इंदौर मध्यप्रदेश,कृष्णकांत उम्र 21 इंदौर मध्यप्रदेश,कुलदीप जस्वाल उम्र 21 इंदौर मध्यप्रदेश के रहने वाले हैं। देखें वीडियो:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *