सरकार जनता के द्वार,हेतमपुर में गुजरी जिलाधिकारी की रात।

The District Magistrate spent night at the hetampur.undar the program government on the door of public .

हरिद्वार 29 जून “सरकार जनता के द्वार” कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम आन्नेकी में जनता के बीच गुजारी हरिद्वार के जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने रात।

बुधवार को मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में सम्मिलित और चिन्हित कार्यक्रम “सरकार जनता के द्वार” के अन्तर्गत ग्राम आन्नेकी हेतमपुर का भ्रमण, निरीक्षण और गांव में ही रात्रि विश्राम किया।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के दौरान गांववासियों ने खासतौर पर राशन कार्ड बनवाने, शौचालय बनवाने, जल भराव की समस्या, युवा पीढ़ी का नशे की ओर जाना, विरासत के मामले, विद्युत का कनेक्शन दिलाया जाना, मकान बनवाने के लिये आर्थिक सहायता दिलाया जाना आदि मामले रखे।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने एक-एक करके ग्रामवासियों द्वारा रखी गयी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुन रहे थे तथा प्रकरण के अनुसार अधिकारियों को गांववासियों की समस्या का निदान करने के लिये निर्देशित करते जा रहे थे।

सरकार जनता के द्वार,हेतमपुर में गुजर जिलाधिकारी की रात। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव में राशनकार्ड, शौचालय, जल भराव, पेंशन आदि से सम्बन्धित जितने भी मामले आये हैं, ग्राम प्रधान की मदद से एक सूची तैयार कर ली जाये, उसके बाद उन पर एक-एक करके कार्रवाई करते हुये, जिसकी जो भी समस्या है, उसका निराकरण किया जाये।

श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने कार्यक्रम में गांववासियों द्वारा युवा पीढ़ी का नशे की ओर रूझान के सम्बन्ध में चिन्ता व्यक्त करते हुये कहा कि इस मामले में हम सख्त से सख्त कदम उठाते हुये ऐसे ड्रग्स कारोबारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे तथा इस सम्बन्ध में युवाओं को जागरूक भी किया जायेगा।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के दौरान कुछ ग्रामवासियों ने घर दिलाये जाने के सम्बन्ध में अपना प्रकरण रखा, इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार का पोर्टल जब भी खुलेगा, उसमें आवास के लिये अधिक से अधिक लोगों की एंट्री की जायेगी।

विरासत के मामलों में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिनके दादा-परदादा की जमीन है, अभी तक उनके नाम विरासत में नहीं जुड़ पाया है, अगर कहीं पर कोई विवाद नहीं है, तो लेखपाल/पटवारी ऐसे मामलों में तीन दिन के भीतर विरासत में नाम दर्ज करना सुनिश्चित करें।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में जल भराव तथा कब्रिस्तान की बाउण्ड्री कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी न किसी मद से इन समस्याओं के समाधान के लिये धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी।

धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम में आज जितने भी प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये हैं, उन सबका प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जायेगा तथा इन सभी प्रार्थना पत्रों को सीएम पोर्टल में भी दर्ज किया जायेगा, जहां से शासन स्तर से भी समाधान होने तक इन प्रार्थना पत्रों की मॉनिटरिंग होती रहेगी।

सरकार जनता के द्वार,हेतमपुर में गुजरी जिलाधिकारी की रात।
सरकार जनता के द्वार,हेतमपुर में गुजरी जिलाधिकारी की रात।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, एसडीएम पूरण सिंह राणा, निदेशक जिला विकास अभिकरण के0एन0 तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी टी0आर0 मलेठा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, बीडीओ बहादराबाद मानस मित्तल, ग्राम प्रधान आन्नेकी हेतमपुर सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम से आम जनता के बीच शासन प्रशासन पर विशेष विश्वस जमता हुआ दिखाई दे रहा है,अब देखना ये होगा कि सरकार जनता के कितने मसले हल करने में सक्षम रहती है और कितने समय में कामों को पूरा कर पाती है।

हालांकि सरकार जनता के द्वार को 2024की तैयारियों में शामिल समझा जाना चाहिए, और अगर धामी सरकार के इह प्रयोग में प्रशासन मुस्तैद रहा तो इसका बड़ा लाभ धामी सरकार उठा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *