जी20 का लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों से प्रेरणा लेता है-जितेन्द्र सिंह

 

कल से जी 20 की उत्तराखंड में होने वाली दूसरी बैठक की तैयारीयां पूरी

  24और 25 मई को नरेंद्र नगर में दो      दिन अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार पर मंथन        होगा।

अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विकास के लिए बना जी 20 समूह कश्मीर के बाद अब 24और 25 मई को उत्तराखंड के टिहरी जनपद के नरेंद्र नगर और मुनि की रेती में दो दिन अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार पर मंथन करेगा।
विश्व के 20 देशों के बीस वित्त मंत्रियों, और केन्द्रीय बैंकों के गवर्नरों का समूह जी 20 की मेजबानी इस बार भारत के हिस्से आई है, नरेन्द्र नगर में जी 20 की उत्तराखंड के हिस्से की दूसरी बैठक होनी है,पहली बैठक उत्तराखंड के रामनगर में 28से 30 मार्च तक हो चुकी है जिसमें 17 देशों के 51 प्रतिनिधियों ने महामारीयों पर चर्चा की थी उत्तराखंड को जी 20 समूह की तीन बैठकों की मेजबानी मिली है, जिसमें दूसरी बैठक कल उत्तराखंड के टिहरी जनपद के नरेंद्र नगर में होगी इसके लिए बडे पैमाने पर तैयारियां की गई है लगभग दस करोड़ रुपए की लागत से विकास कार्य किये गये हैं, नरेंद्र नगर के ओणि गांव को माॅडल गांव कि रुप दिया गया है जहां विदेशी मेहमान पहाड़ पर रहने वाले लोगों की जीवन शैली से रुबरु होंगे, इसके अलावा आरती दर्शन आदि भी उनके कार्यक्रम में शामिल हैं।
जी20 के लोगो को मिल रही सराहना का जिक्र करते हुए जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में तीसरी पर्यटन कार्य समूह की बैठक के उद्घाटन सत्र में केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, राज्यमंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय और राज्य मंत्री, कार्मिक और लोक शिकायत मंत्रालय डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि भारत की जी20 अध्यक्षता का लोगो और थीम मिलकर एक शक्तिशाली संदेश देते हैं, जो दुनिया में सभी के लिए न्यायसंगत और समान विकास के लिए प्रयासरत है।
उन्होंने कहा भारत की जी20 अध्यक्षता का विषय- “वसुधैव कुटुम्बकम” या “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” है जो महा उपनिषद के प्राचीन संस्कृत पाठ से लिया गया है। श्री सिंह ने जोर देकर कहा कि यह विषय संपूर्ण जीवन के मूल्यों की पुष्टि करता है जिसमें मानव, पशु, पौधे, और सूक्ष्मजीव और ग्रह पृथ्वी पर और व्यापक ब्रह्मांड में उनकी परस्पर संबद्धता शामिल है।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा, जी20 का लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों से प्रेरणा लेता है। यह लोगो पृथ्वी पर जीवन के लिए भारत के सार्थक दृष्टिकोण को दर्शाती है, जो प्रकृति के साथ पूर्ण सामंजस्य में है।

उत्तराखंड में 24 मई की सुबह 20 देशों के प्रतिनिधि जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेगे, जौलीग्रांट एयरपोर्ट को भी अतिथियों के स्वागत में खूबसूरती से सजाया गया है।

तैयारियों को अंतिम रूप से परखने के लिए आज जिलाधिकारी पौड़ी सौरभ गहरवार और एसएसपी पौड़ी श्रीमती श्वेताचौबे ने लक्ष्मणझूला में होने वाले G20 की सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

जनपद के थाना लक्ष्मणझूला क्षेत्र में G20 सम्मेलन की तैयारियों एवं विभिन्न व्यवस्था बनाने के दृष्टिगत जिलाधिकारी पौड़ी महोदय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्रीमती श्वेताचौबे ने लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत परमार्थ निकेतन व अन्य कार्यक्रम स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया।
G20 कार्यक्रम के दृष्टिगत तैयार किये गये कट्रोल रुम एवं क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैंमरो के सुचारु रुप से कार्य करने के सम्बन्ध में सम्बन्धितों को दिशा निर्देश दिये गये।
️कानून एवं शान्ति व्यवस्था के दृष्टिगत थाना लक्ष्मणझूला क्षेत्रान्तर्गत बाहरी व्यक्तियों के सत्यापन, वाहन चैकिंग, होटल ढाबों की नियमित रुप से चैकिंग करने हेतु क्षेत्राधिकारी व प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मणझूला को निर्देशित किया गया।
️जिलाधिकारी महोदय द्वारा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कार्यो को पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही साज-सज्जा के साथ सफाई व्यवस्था समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए।

लक्ष्मणझूला से परमार्थ निकेतन मार्ग पर सड़क निर्माण कार्यों तथा सौन्दर्यीकरण कार्यों का जायजा लेकर सड़क किनारे होर्डिंग को व्यवस्थित रूप से लगाया जाए तथा आवागमन रूट को सुगम बनाए रखनें हेतु निर्देशित किया गया।

 

One thought on “जी20 का लोगो भारत के राष्ट्रीय ध्वज के जीवंत रंगों से प्रेरणा लेता है-जितेन्द्र सिंह”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *