transgenders, ट्रांसजेंडर्स कहां और कैसे करा सकते हैं अपना इलाज?

transgenderswhere-and-how-can-transgenders-get-their-treatment

ट्रांसजेंडर्स-सत्या की रुह कंपा देने वाली कहानी, क्या है सुनिए उसी की जुबानी 

transgenders, उत्तराखंड सरकार ट्रांसजेंडर्स के लिए उनकी मनःस्थिति और अलग ज़रुरत को देखते हुए अलग चिकित्सकीय परामर्श का बंदोबस्त किया है।

सरकारी आदेश जारी करते हुए हर जिले में तैनात साइकेट्रिस्ट डाक्टरों को ट्रांसजेंडर्स के चिकित्सकीय परामर्श का दायित्व सौंपा गया है।,transgenders

हरिद्वार में मेला अस्पताल में तैनात साइकेट्रिस्ट डाक्टर राजीव रंजन को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है, हालांकि इस सुविधा का लाभ ट्रांसजेंडर्स, थर्ड जेंडर, लेस्बियन, होमोसेक्सुअल, आदि सभी उठा सकते हैं, केवल सुविधा को  transgenders,ट्रांसजेंडर्स के नाम पर घोषित किया गया है।

हालांकि अभी इस सुविधा को व्याख्या पूरी तरह नहीं दी गई है, लेकिन साइकेट्रिस्ट डाक्टरों को ये चिकित्सा दायित्व देने। के पीछे अलग शारीरिक संरचना के कारण सामान्य लोगों के साथ खुद को कनेक्ट ना कर पाने और लोगों के असामान्य व्यवहार के कारण ट्रांसजेंडर्स के लिए चिकित्सा संबंधी समस्याओं के लिए पहले पायदान के‌ रुप में साइकेट्रिकस डॉक्टरों को चुना गया है ताकि डाक्टर मनोवैज्ञानिक स्तर पर समस्या को देखें समझें जाने और अगला कदम ट्रांसजेंडर्स,transgenders को क्या लेना है ये रास्ता दिखा सकें।

अभी कुछ समय पहले ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग शौचालयों की व्यवस्था भी की गई थी लेकिन फिलहाल वो नजर नहीं आते, हरिद्वार जिले में ट्रांसजेंडर्स को अलग पहचान पत्र भी जारी किए गए हैं, जो उन्हें कुछ सामान्य सुविधाएं भी देते हैं।

सोमवार क़ो मेला अस्पताल में अपनी शारीरिक समस्या को लेकर पहुंचे सत्या नाम के एक ट्रांसजेंडर,  transgenders, से हमने बातचीत की जो अपने स्तनों के दर्द से और आत्महत्या की इच्छा करने की भावनाओं से ग्रस्त था अथवा थी ने हमें अपनी आप बीती सुनाई जो रुह कंपा देने वाली थी, बचपन में स्कूल में टीचर ने होमवर्क न करने पर सारे कपड़े उतार टेबल पर खड़ा कर दिया जो सत्या के लिए एक बड़ा मानसिक आघात बना, फिर स्कूल के ही बड़े छात्रों और मंदिर के पूजारी ने भी सत्या को नहीं बक्शा, सुनिए सत्या की कहानी उसकी ही जुबानी।

सत्या ने रुघें स्वर से कहा पहले हमें कोई इज्जत नहीं देता था लेकिन अब सरकार की पहल पर अब अस्पतालों में हमारी बात सुनी जा रही है, सत्या की कहानी के अलावा भी भी कई और पक्ष हैं ट्रांसजेंडर को लेकर जिन्हें हम शीध्र अगले एपिसोड में आपके सामने लायेंगे।,transgenders

 

One thought on “transgenders, ट्रांसजेंडर्स कहां और कैसे करा सकते हैं अपना इलाज?”
  1. बहुत अच्छी जानकारी आप पहुंचा रहे हैं लोगों को 👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *