Big fraud exposed,पतंजली योगपीठ में इलाज के नाम पर ठगी के खेल का पुलिस ने किया पर्दा फाश।

 Big fraud exposed,Haridwar police exposed the game of cheating in the name of treatment in Patanjali Yogpeeth.

लंदन यूनाइटेड किंगडम की IP से तैयार की गई थी वेबसाइट, इंटरनेशनल पेमेंट का था फंडा

प्रकरण में विधि विवादित किशोर को पुलिस संरक्षण में लेते हुए एक अन्य शातिर अभियुक्त को भी गिरफ्तार किया गया

15 दिन में की थी 16.3 लाख की अवैध कमाई, बीते माह ही खरीदे थे 2 मकान तथा 2 लग्जरी गाड़ी

*अच्छा केस वर्क आउट हुआ है लेकिन ऑनलाइन फ्रॉड भी आए दिन हो रहे हैं। इस प्रकार के फ्रॉड से बचने को पुलिस भी लगातार आमजन को जागरूक कर रही है फिर भी लोगों को सतर्कता रखते हुए, पूरी जानकारी करने के बाद ही, ऑनलाइन लेनदेन करना चाहिए – एसएसपी हरिद्वार*

Big fraud exposed,थाना बहादराबाद दिनांक 2 अगस्त को वादी आचार्य रजनीश उर्फ स्वामी बजरंग देव निवासी पतंजलि योगपीठ जिला हरिद्वार द्वारा विगत कुछ महीनों से पतंजलि में इलाज के नाम पर हो रही फर्जी बुकिंग, बीमार पीड़ित से ठगी तथा पतंजलि योगपीठ की आम छवि खराब करने के सम्बन्ध में शिकायत दी थी।

तहरीर के साथ ही 3 मामलों में लगभग 2 लाख की ठगी संबंधित दस्तावेज दिखाने पर थाना बहादराबाद पर मु0अ0स0 317/23 धारा 420/467/468/471 ipc पंजीकृत की गई।

विवेचना के दौरान पुलिस को पता चला कि अभियुक्तों ने पतंजलि में बुकिंग के लिए पतंजली के नाम पर लंदन यूनाइटेड किंगडम की IP से फर्जी वेबसाइट तैयार की हुई थी, और डोमेन खरीदने के लिए भी पेमेंट का मोड इंटरनेशनल बनाया गया था,Big fraud exposed

अभियुक्तों द्वारा फर्जी आईडी के सिम निकलवाकर भिन्न भिन्न ऑनलाइन वॉलेट, paytm बैंक fincare बैंक, इक्विटस बैंक आदि खातों से फ्रॉड अमाउंट को ट्रांसफर किया जाता है तथा छल से ही प्राप्त भोले भाले लोगों के खातों का एक्सेस लेकर उनसे विड्रॉल किया जाता है।
बैंक के IFSC कोड को भी काउंटरफीट कर के हरिद्वार का Display कर देते हैं। जिससे पीड़ित को विश्वास हो जाता है कि यह खाता पतंजलि योगपीठ का ही है, जबकि वास्तविक रूप से खाते बंगाल, बिहार, उड़ीसा व तमिलनाडु के पाए गए हैं,Big fraud exposed

इस प्रकार अभियुक्तों के खाते की केवाईसी का स्थान, एटीएम विड्रॉल का स्थान, कॉलिंग नंबर की लोकेशन, तथा वेबसाइट क्रिएशन का स्थान आदि यूनाइटेड किंगडम तथा देश के अन्य भिन्न भिन्न स्थानों का होना पाया गया।

उक्त सम्बन्ध में आरोपियों की धर पकड़ के लिए एसएसपी अजय सिंह के निर्देशन में टीम का गठन किया गया। गठित टीम ने तत्परता एवं दक्षता से कार्यवाही करते हुए दिनांक 10.08.23 को बिहार के नवादा जिले के ग्राम सोहजाना से बुकिंग हेतु बने फर्जी कॉल सेंटर से 2 साइबर ठगों को ,Big fraud exposed,ग्रामीणों के भारी प्रतिरोध के बाबजूद गिरफ्तार किया गया।

गिरफ्तारी के बाद अभियुक्तों के मोबाइल की जांच से पाया कि सॉफ्टवेयर की मदद से अभियुक्त अपने फोन की proxy लोकेशन किसी अन्य स्थान की कर सकते हैं, जिससे दौराने जांच पीड़ित को जिस नंबर से कॉल आती है उनकी लोकेशन देश के भिन्न भिन्न कोनों मुंबई, असम, कोलकाता की आती है।

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में एक का नाबालिग होने के कारण विधिक कार्यवाही के पश्चात परिजनों के सुपुर्द किया गया।

अन्य अभियुक्त को CJM कोर्ट नवादा में पेश कर ट्रांजिट रिमांड हासिल कर हरिद्वार लाया गया है।

अभियुक्तों के बयान व मोबाइल से मिले अहम साक्ष्यों के आधार पर अन्य फरार अभियुक्तों को ट्रेस आउट किया जा रहा है।

अभियुक्तों के व्हाट्सएप चैट तथा मौजूद अन्य दस्तावेजों से पता चला कि अभियुक्तों द्वारा मात्र 15 दिन में 16.3 लाख की अवैध कमाई की तथा विगत कुछ ही माह में अभियुक्त सुरेंद्र ने 2 नए मकान तथा एक बोलेरो, एक स्कॉर्पियो खरीदी।

*बनाई गई फर्जी वेबसाइट-*
patanjaliyoggramyogram@gmail.com, http://yogaonline.in आदि

गिरफ्तार अभियुक्त1- सुरेंद्र चौधरी पुत्र बिशुन चौधरी निवासी ग्राम कविरपुर, थाना शेखुपुर सराय, जिला शेखपुरा, बिहार का रहने वाला है और दूसरा 2 – बाल अपचारी निवासी जिला शेखपुरा, बिहार से पुलिस ने अपराध में प्रयुक्त 3 मोबाइल (जिनमें पतंजलि में बुकिंग से संबंधित फर्जी बाउचर, लाखों रुपयों के लेन देन का हिसाब व अन्य महत्वपूर्ण व्हाट्सएप चैट हैं, पूरे प्रकरण से पर्दा, Big fraud exposed,उठाने वाली पुलिस टीम में 1- SHO रविंद्र शाह प्रभारी निरीक्षक बहादराबाद।
2- SI हेमदत्त भारद्वाज चौकी प्रभारी शांतरशाह।
3- HC योगेश कैंथोला (साइबर सेल)
4- HC अरुण (साइबर सेल )5- C राहुल देव 6- C नरेंद्र सिंह (SOG)7- C वसीम (SOG) शामिल रहे, Big fraud exposed

बाईट:-एसपी सिटी

One thought on “Big fraud exposed,पतंजली योगपीठ में इलाज के नाम पर ठगी के खेल का पुलिस ने किया पर्दा फाश।”
  1. बहुत शातिर लोग हैं दुनिया में ईमानदार की रोटी खानी नहीं है जब मिल रहा हो ऐसे साले मेहनत करे कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *