हरिद्वार की सड़कों पर चल रहे हैं लगभग 9 हजार ई रिक्शा,जिलाधिकारी  ने कराई जांच संख्या निर्धारण का शासन को भेज प्रस्ताव|हरिद्वार की सड़कों पर चल रहे हैं लगभग 9 हजार ई रिक्शा,जिलाधिकारी  ने कराई जांच संख्या निर्धारण का शासन को भेज प्रस्ताव|

e rickshaws,हरिद्वार की सड़कों पर चल रहे हैं लगभग 9 हजार ई रिक्शा,जिलाधिकारी  ने कराई जांच संख्या निर्धारण का शासन को भेज प्रस्ताव|

About 9 thousand e rickshaws are running on the roads of Haridwar, District Magistrate got the investigation done and sent a proposal to the government to determine the number.

जनपद में हिट एण्ड रन  के 53 मामले लंबित जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी 24 घण्टेमें  एसडीएम को जानकारी दें 

बाल्मीकि चोक  से हटेगा अतिक्रमण,सड़क चोड़ीकरण को चाहिए अतिरिक्त भूमि  

e rickshaws,हरिद्वार की सड़कों पर ट्रैफिक की भरी समस्या से लोग तो परेशान है ही प्रशासन को भी सहर के भीतरी यातायात को नियंत्रण करने में  भारी मुश्किल का सामना करना पड़ता है,एस संदर्भ में  आज जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल को बैठक में अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सुरेश तोमर ने सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
धीराज सिंह गर्ब्याल ने बैठक में सर्वप्रथम अधिकारियों से शहर में बढ़ते हुये ई-रिक्शा के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो अधिकारियों ने बताया कि जनपद में लगभग 8700 ई-रिक्शा संचालित हो,e rickshaws रहे हैं तथा ई-रिक्शाओं की संख्या सीमित करने के सम्बन्ध में शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि शासन को पुनः अनुस्मारक भेजा जाये। ,e rickshaws
जिलाधिकारी ने बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि चण्डीदेवी मार्ग के पास पहाड़ी से गिरने वाले पत्थरों/बोल्डर से होने वाली जनहानि को रोकने हेतु किये जाने वाले कार्य के लिये वांछित क्षेत्रफल के विवरण सहित वांछित भूमि का प्रस्ताव आपदा प्रबन्धन को भेजना सुनिश्चित करें ताकि इस कार्य को जल्द से जल्द किया जा सके। उन्होंने चण्डीदेवी से लेकर आगे तक जो रोड खराब है, के सम्बन्ध में अधिकारियों से पूछा तो अधिकिारियों ने बताया कि इसका टेण्डर आमंत्रित कर लिया गया है तथा अक्टूबर माह में कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने एनएचआई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां पर भी क्रेश वैरियर लगने हैं, उन्हें लगाना सुनिश्चित करें।
धीराज सिंह गर्ब्याल ने हिट एण्ड रन के मामलों में  भी जानकारी ली, अधिकारियों ने बताया कि हिट एण्ड रन के 53 केस लम्बित हैं। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट की तथा हिट एण्ड रन  के मामलों को गंभीरता लेने की हिदायत देते हुये निर्देश दिये कि इस तरह की कोई भी दुर्घटना होती है,तो उसकी सूचना 24 घण्टे के भीतर सम्बन्धित एसडीएम को देना सुनिश्चित करें ताकि ऐसे मामलों में जिनको जो मुआवजा मिलना है, उसकी कार्रवाई जल्द से जल्द की जा सके।
बैठक में ब्लैक स्पॉट की चर्चा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि जनपद में कुल 40 ब्लैक स्पॉट चिह्नित किये गये हैं, जिनमें से 27 ब्लैक स्पॉट्स का सुधारीकरण कर लिया गया है तथा शेष में सुधारीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने वाल्मीकि चौक से चण्डी चौक तक सड़क चौड़ीकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि विगत 18 सितम्बर को सम्बन्धित सड़क के चौड़ीकरण के सम्बन्ध में संयुक्त निरीक्षण किया गया, जिसमें चौड़ीकरण के लिये कुछ अतिरिक्त भूमि सहित कुछ पेड़ों के प्रत्यारोपण की भी आवश्यकता पड़ेगी, इस जरूरत को दूर करने के पश्चात सड़क चौड़ीकरण का कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।
   धीराज सिंह गर्ब्याल ने बरसात की वजह से जगह-जगह सड़कों के गड़ढों को दूर करने के कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली तो लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग खण्डों व लोक निर्माण विभाग के सड़क मरम्मत के कार्य प्रगति पर हैं, जिसे आगामी अक्टूबर तक पूर्ण कर लिया जायेगा। जिलाधिकारी ने अन्य विभागों-सिंचाई, बीएचईएल, ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी सड़कों को जल्द से जल्द गड्ढामुक्त करने  के निर्देश दिये।
 उन्होंने बैठक में ऐसे अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी प्रकट की, जिनको बैठक में अवश्य रूप से होना चाहिये था, इस पर उन्होंने ऐसे अनुपस्थिति अधिकारियों का वेतन रोकने के निर्देश दिये।
बैठक में जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा एवं नशा मुक्ति के सम्बन्ध में आगामी नवम्बर में एक बृहद जागरूकता अभियान स्कूल, कॉलेजों में प्रार्थना के समय चलाना सुनिश्चित करें, जिसके लिये एक योजना बना ली जाये, जिसमें जनपद के सभी अधिकारियों सहित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को भी शामिल किया जाये।
बैठक में बस अड्डे से लेकर वाल्मीकि चौक तक अत्यधिक भीड़भाड़ पर विचार-विमर्श हुआ, जिस पर समिति के सदस्यों ने बताया कि इस क्षेत्र में दुकानों के बाहर आधी रोड तक अतिक्रमण रहता है,इसपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में सम्बन्धित क्षेत्र के दुकानदारों को जागरूक करें तथा तब भी अगर सुधार नहीं होता है, तो इस क्षेत्र से एक दिन निर्धारित करके अतिक्रमण हटाया जाये। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी अगर अवैध अतिक्रमण है, तो वह बिल्कुल भी सहन नहीं किया जायेगा तथा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों से एन0एच0 से हटाये गये अतिक्रमण के सम्बन्ध में भी जानकारी ली।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) पी0एल0 शाह, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अभिनव शाह, डिप्टी कलक्टर मनीष सिंह, एसपी0 टैफिक, एआरटीओ सुश्री रश्मि पन्त, एनएचएआई से  आलोक शर्मा, अमित शर्मा, एसीएमओ, एसएनए रूड़की एस0पी0 गुप्ता, सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे। e rickshaws
2 thought on “e rickshaws,हरिद्वार की सड़कों पर चल रहे हैं लगभग 9 हजार ई रिक्शा,जिलाधिकारी  ने कराई जांच संख्या निर्धारण का शासन को भेज प्रस्ताव|”
  1. हरिद्वार में ई-रिक्शा इतनी ज्यादा है आए दिन ट्रैफिक जाम रहता है प्रशासन को इनका रूट निर्धारित करना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *