जनपद रुद्रप्रयाग के भीमबली से ऊपर पहाड़ो पर फंसे ग्यारह यात्री और तीन डीडीआरएफ जवान

 

SDRF ने दुर्गम रास्तों पर 13 को किया सकुशल रेस्क्यू एक की मौत

12 जून 2023 को घटनास्थल पर नेपाली मूल के 11 लोग घास काटने के लिए अत्यधिक दुर्गम क्षेत्र में गए हुए थे, जहाँ पहाड़ी से पैर फिसलने के कारण नीचे गिरने पर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी। इस घटना की जानकारी मिलने पर DDRF, रुद्रप्रयाग के 3 जवान घटनास्थल के लिए रवाना हुए थे परन्तु दुर्गम मार्ग व अंधेरा होने के कारण वे लोग भी वही फंस गए।

इस पूरी घटना की जानकारी SDRF को मिलीस सूचना थी कि श्री केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भीमबली से लगभग 6 किमी ऊपर नेपाली मूल के 11 व्यक्ति तथा साथ ही DDRF के 03 जवान फंसे हुए है।
नेपाली मूल के 11 लोग घास काटने के लिए अत्यधिक दुर्गम क्षेत्र में गए हुए थे, जहाँ पहाड़ी से पैर फिसलने के कारण नीचे गिरने पर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी थी।

इस घटना की जानकारी DDRF,को मिली तो डीडीआरएफ रुद्रप्रयाग के 3 जवान फंसे हुए लोगों को बचाने घटनास्थल के लिए रवाना हुए परन्तु दुर्गम मार्ग व अंधेरा होने के कारण वे लोग भी वही फंस गए। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उनके द्वारा SDRF से संपर्क कर सहायता मांगी ।
इस सूचना के मिलते ही ASI प्रविंद्र धस्माना के साथ SDRF टीम व साथ ही DDRF के 4 और जवान तत्काल मौके के लिए रवाना हुए।

कठोर मेहनत से SDRF टीम द्वारा देर रात्रि कड़ी मशक्कत करते हुए लिंचोली से लगभग 15-16 किमी दूर घटनास्थल पर पहुँचकर सभी फंसे हुए लोगों को आश्वस्त किया व अपने पर्यवेक्षण में वापसी के लिए नीचे लौटे।

SDRF टीम द्वारा अत्यंत दुर्गम व वैकल्पिक मार्गों से होते हुए 10 नेपाली मूल के व्यक्तियों, 3 DDRF जवानों व एक शव को भीमबली पहुँचाया गया।

देखें वीडियो:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *