Heavy rain fall,रायवाला क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश से जलभराव।

Heavy rain fall, waterlogging in rural areas of Raiwala area due to heavy rains.

SDRF ने प्रभावितों को निकाला सुरक्षित

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी आज उत्तराखंड यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अगले पांच दिन आवश्यक न हो तो राज्य में न आने की अपील की है।

Heavy rain fall,जनपद देहरादून और हरिद्वार की सीमा पर बसा रायवाला आर्मी कैंट एरिया में भारी वर्षा से जलभराव, हो गया है

Heavy rain fall,रायवाला क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश से जलभराव।
Heavy rain fall,रायवाला क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश से जलभराव।

हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश और पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही भारी से भी भारी वर्षा क्षेत्रों के लिए मुसीबतों का कारण बनी हुई है।

पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही घनघोर वर्षा से गंगा नदी का जलस्तर भी वार्निंग लेबल को बार बार छू रहा है जो कि कभी भी खतरे के निशान को पार कर सकता है,Heavy rain fall,

Heavy rain fall,रायवाला क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश से जलभराव।
Heavy rain fall,रायवाला क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में तेज बारिश से जलभराव।

रायवाला के अडवाणी प्लाॅट क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुए जल भराव से असुरक्षित हुए वहां के निवासियों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए आज दिनाँक 13 अगस्त 2023 को थाना रायवाला ने SDRF को सूचित किया गया कि भारी वर्षा,Heavy rain fall,के कारण रायवाला के आसपास के क्षेत्रों में अत्यधिक जलभराव हो गया है जिसमें प्रभावितों को निकालने हेतु SDRF टीम की आवश्यकता है।

रायवाला पुलिस की सूचना पर पोस्ट ढालवाला से SI सचिन रावत के निर्देशन में SDRF रेस्क्यू टीम मय राफ्ट व अन्य रेस्क्यू उपकरणों के साथ तत्काल घटनास्थल पहुंच गई।

SDRF रेस्क्यू टीम द्वारा रायवाला क्षेत्र में पहुँचकर आडवाणी प्लॉट में भारी वर्षा Heavy rain fall,से जलमग्न हुए मकानों में फंसे हुए लोगों व उनके आवश्यक/कीमती सामान को राफ्ट के माध्यम से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया गया, लोगों को सुरक्षित बचाने पहुंची SDRF की टीम में1. SI सचिन रावत2. HC ओमप्रकाश 3. HC किशोर कुमार4. कॉन्स्टेबल नीरज खंडूरी,5. कॉन्स्टेबल सुमित तोमर,6. कॉन्स्टेबल रविन्द्र सिंह,7. कॉन्स्टेबल अनिल कोटियाल,8. पेरामेडिक्स अमित शामिल थे।

Heavy rain fall, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी आज उत्तराखंड यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अगले पांच दिन आवश्यक न हो तो राज्य में न आने की अपील की है।
जनपद हरिद्वार सहित उत्तराखंड राज्य के लिए अगले पांच दिन यलो और रेड एलर्ट जारी है।

आपदा प्रबंधन अधिकारी सुश्री मीरा रावत के अनुसार भारतीय मौसम विज्ञान केन्द, देहरादून द्वारा दिनांक 12 अगस्त, 2023 को उत्तराखण्ड के लिए अगले 5 दिनों की जनपद स्तरीय मौसम चेतावनी (येलो / ओरेंज / रेड) जारी करते हुए जनपद हरिद्वार में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा,Heavy rain fall,तथा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है। जनपद में आपातकालीन स्थिति / आपदा की सम्भावना के दृष्टिगत जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्बियाल ने संबंधित को निर्देश दिये हैं कि -प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुये सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण बरता जाये, किसी भी आपदा / दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये।

आपदा प्रबन्धन आईआरएस प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे, किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में संबंधित विभाग उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे, समस्त राजस्व उपनिरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में बने रहेंगे।

समस्त चौकी / थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे, रामस्त सम्बन्धित अधिकारी किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना जिला आपाताकालीन परिचालन केन्द्र, हरिद्वार के दूरभाष नम्बर- 01334-223999, 1077 ( टोल-फ्री) मो0-7055258800, 7900224224, 9068688840 पर तत्काल दर्ज करायेगें, इस अवधि में किसी भी अधिकारी / कर्मचारी के मोबाईल / फोन स्विच ऑफ नहीं रहेंगे। इस अवधि में लोगों के फंसे होने की स्थिति पर खाद्य सामग्री व मेडिकल की व्यवस्था की जाये, नगर एवं करबाई क्षेत्रों में नालियों एवं कलवटों के अवरोधों को दूर किया जाये।

आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भारतीय मौसम विभाग, देहरादून द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत तथा जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में जनपद में आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित समस्त सेवाओं को तत्पर रखे जाने के साथ ही किसी भी आपदा की स्थिति में प्रतिवादन का उच्च स्तर बनाये रखा जाए,Heavy rain fall,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *