प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत प्रारंभ से हरिद्वार में जून,2023 तक 9,90,552 बैंक खाते खोले गयेप्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत प्रारंभ से हरिद्वार में जून,2023 तक 9,90,552 बैंक खाते खोले गये

Jan Dhan Yojana,प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत प्रारंभ से हरिद्वार में जून,2023 तक 9,90,552 बैंक खाते खोले गये

jan dhan yojna ,Under Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, 9,90,552 bank accounts were opened in Haridwar

हरिद्वार: Jan Dhan Yojana,मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा समिति/जिला परामशदात्री समिति(बैंकिंग) की एक संयुक्त बैठक आयोजित हुई।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी को एल.डी.एम.(लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर) संजय सन्त ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बताया कि प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत हरिद्वार जनपद में योजना के प्रारम्भ से लेकर जून,2023 तक 9,90,552 बैंक खाते खोले गये, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत जून,2023 तक 6,30,260 लोगों का बीमा कराया गया, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का उल्लेख करते हुये हुये उन्होंने बताया कि इसके अन्तर्गत जून,2023 तक 2,01,500 व्यक्तियों का बीमा कराया गया,Jan Dhan Yojana

इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिये इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुये बीमा योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

अटल पेंशन योजना के बारे में प्रस्तुतीकरण देते हुये लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि जनपद में प्रारम्भ से लेकर जून,2023 तक 1,43,572 लोगों की पेंशन स्वीकृत हो चुकी है। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आधार सीडिंग की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि जनपद में सक्रिय बैंक जमा खातों की जून,2023 तक लगभग 93.43 प्रतिशत आधार सीडिंग की जा चुकी है तथा अन्य बैंकों की अपेक्षा सीडिंग के मामले में एक्सिस व यश बैंक की प्रगति धीमी चल रही है।

इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की योजनाओं का लाभ डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी तक पहुंचाया जा रहा है, ऐसे में अधिक से अधिक लोगों की आधार सीडिंग करना सुनिश्चित करें ताकि लाभार्थी आधार सीडिंग की वजह से लाभ प्राप्त करने से वंचित न रहे। इसके अतिरिक्त अगर जिन वयस्क लोगों के अभी तक खाते नहीं खुल पाये हैं, तो ऐसे लोगों को चिह्नित करके बैंक खाते खुलवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में लीड बैंक मैनेजर ने सूचना प्रौद्योगिकी का जिक्र करते हुये बताया कि हरिद्वार जनपद में जून,2023 के अनुसार 288 बैंक शाखायें तथा 463 एटीएम हैं। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जितने भी खाताधारक हैं, उन्हें डिजिटल बैंकिंग के लिये अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जाये।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बैंकों व सरकार द्वारा ऋण वितरण के अतिरिक्त किये गये क्रियाकलापों के सम्बन्ध में पूछे जाने पर लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि वित्तीय साक्षारता केन्द्रों के माध्यम से जून,2023 तिमाही तक 06 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 187 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रतीक जैन ने बैठक में कुछ नॉन परफार्मर बैंकों की ऋण-जमा अनुपात की प्रगति पर नाराजगी प्रकट की तथा जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं, उसे समय पर पूरा करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि क्षेत्र अग्रिम, प्राथमिक क्षेत्र अग्रिम, कमजोर वर्ग अग्रिम, वार्षिक ऋण योजनाओं के लिये निर्धारित लक्ष्य तथा उपलब्धि की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने बैठक में सरकार की फ्लैगशिप योजना-कृषकों की आय को दोगुना किया जाने, के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जनपद में जून,2023 तक फसलीय ऋण के कुल कृषि कार्डों की संख्या 1,34,574 है, किसान क्रेडिट कार्ड डेयरी के लिये 6901 ऋण आवेदन स्वीकृत किये गये तथा मत्स्य पालन के लिये 07 ऋण आवेदन स्वीकृत किये गये। इसके अतिरिक्त अन्य कृषि से सम्बन्धित गतिविधियों के लिये कई ऋण आवेदन स्वीकृत किये गये,Jan Dhan Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *