Protect the workers trapped in the tunnel,टनल में फंसे मजदूरों की रक्षा को नेशनलिस्ट यूनियन आफ जर्नलिस्ट ने किया जागेश्वर धाम में अभिषेक।

Protect the workers trapped in the tunnel, Nationalist Union of Journalists performed Abhishek at Jageshwar Dham to protect the workers trapped in the tunnel.

मुख्यमंत्री की व्यस्तता के चलते पत्रिका का कराया जागेश्वर महादेव से विमोचन

महिला टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन के हत्यारों उम्रकैद की सजा सुनाने के कोर्ट के निर्णय की सराहना की।

प्रदेश के तीन पत्रकारों की असमय मृत्यु पर रखा दो मिनट का मौन

Protect the workers trapped in the tunnel, Uttarakhand, उत्तरकाशी की सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों के यथाशीाघ्र और सकुशल रेसक्यू की कामना करते हुए नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (एनयूजे उत्तराखण्ड) द्वारा जागेश्वर धाम में विशेष पूजा अर्चना की, Protect the workers trapped in the tunnel

इस मौके पर यूनियन की हिंदी मासिक पत्रिका उत्तर पथ के विशेषांक की प्रति लोकापर्ण से पहले भगवान जागेश्वर को समर्पित की गयी, तथा सांकेतिक विमोचन भगवान जागेश्वर से कराया, जिसका लोकार्पण कार्यकारिणी की बैठक में किया गया।

Protect the workers trapped in the tunnel,टनल में फंसे मजदूरों की रक्षा को नेशनलिस्ट यूनियन आफ जर्नलिस्ट ने किया जागेश्वर धाम में अभिषेक।
Protect the workers trapped in the tunnel,टनल में फंसे मजदूरों की रक्षा को नेशनलिस्ट यूनियन आफ जर्नलिस्ट ने किया जागेश्वर धाम में अभिषेक।
 यूनियन आफ जर्नलिस्ट की प्रदेश कार्यकारिणी बैठक में पत्रिका का लोकार्पण किया गया।
यूनियन आफ जर्नलिस्ट की प्रदेश कार्यकारिणी बैठक में पत्रिका का लोकार्पण किया गया।

प्रदेश भर से जागेश्वर धाम पहुंचे पत्रकारों ने भगवान जागेश्वर महादेव से संकट की इस घड़ी में बेबस मजदूरों की रक्षा के लिए अभिषेक किया, धाम के पुरोहित आनन्द भट्ट द्वारा सम्पन्न कराया गया, Protect the workers trapped in the tunnel

जागेश्वर धाम में पूजन के बाद आरतोला में आरंभ हुई यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में राज्य के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार प्रतिनिधियों ने राज्य के पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं और मांगों पर परिचर्चा करते हुए सरकार से पत्रकारों के हित और कल्याण के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग की।

 यूनियन आफ जर्नलिस्ट की बैठक में पत्रकार स्वराज और दरवान सिंह हुए सम्मानित
यूनियन आफ जर्नलिस्ट की बैठक में पत्रकार स्वराज और दरवान सिंह हुए सम्मानित

पत्रकार प्रतिनिधियों ने मांग की कि देश के विभिन्न राज्यों के पत्रकारों के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं, उन्हें अंगीकृत कर उत्तराखण्ड में भी लागू किया जाय।

इस बैठक में प्रदेश के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तहसील स्तरीय पत्रकारों, सामुदायिक रेडियो के प्रतिनिधियों और न्यूज पोर्टल के संपादकों को भी प्रेस मान्यता प्रदान कर समुचित सुविधाएं प्रदान करने की मांग की गई।

यूनियन त्रैमासिक बैठक में संगठन के बेहतर परिचालन के साथ व्यवस्थित कार्यालय परिचालन, वित्तीय प्रबंधन, और हिंदी मासिक पत्रिका उत्तर पथ के प्रकाशन संबंधी मामलों पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में यूनियन की 2024 की सदस्यता, आकस्मिक दुर्घटनाओं और असाध्य बिमारी की स्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद पत्रकारों को तात्कालिक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एन.यू.जे. इमरजेंसी रिलीफ फंड (ट्रस्ट) का पुनर्गठन और उसकी सक्रियता बढ़ाने के साथ ही समाजिक कार्यों में योगदान के लिए एनयूजे मीडिया वेलफेयर फाउंडेश (ट्रस्ट) में नये ट्रस्टियों को शामिल करने की घोषणा की गई,Protect the workers trapped in the tunnel

यूनियन द्वारा वर्ष 2008 में महिला टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या करने वाले आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाये जाने के कोर्ट के निर्णय की भी सराहना की गई।

इस दौरान पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक कर्यों में विशेष योगदान देने वाले यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य स्वराज पाल एवं समाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले यूनियन की अल्मोड़ा इकाई के जिलाध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार दरवान सिंह रावत को उनकी सामाजिक सेवाओं के लिए प्रतीक चिन्ह देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

जागेश्वर धाम में पूजन के बाद आरतोला में आरंभ हुयी यूनियन की बैठक में राज्य के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार प्रतिनिधियों ने राज्य के पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं और मांगों पर परिचर्चा करते हुए सरकार से पत्रकारों के हित और कल्याण के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग की। पत्रकार प्रतिनिधियों ने मांग की कि देश के विभिन्न राज्यों के पत्रकारों के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं, उन्हें अंगीकृत कर उत्तराखण्ड में भी लागू किया जाय। इस बैठक में प्रदेश के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तहसील स्तरीय पत्रकारों, सामुदायिक रेडियो के प्रतिनिधियों और न्यूज पोर्टल के संपादकों को भी प्रेस मान्यता प्रदान कर समुचित सुविधाएं प्रदान की मांग की गई।

यूनियन त्रैमासिक बैठक में संगठन के बेहतर परिचालन के साथ व्यवस्थित कार्यालय परिचालन, वित्तीय प्रबंधन, और हिंदी मासिक पत्रिका उत्तर पथ के प्रकाशन संबंधी मामलों पर भी विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में यूनियन की 2024 की सदस्यता, आकस्मिक दुर्घटनाओं और असाध्य बिमारी की स्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद पत्रकारों को तात्कालिक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एन.यू.जे. इमरजेंसी रिलीफ फंड (ट्रस्ट) का पुनर्गठन और उसकी सक्रियता बढ़ाने के साथ ही समाजिक कार्यों में योगदान के लिए एनयूजे मीडिया वेलफेयर फाउंडेश (ट्रस्ट) में नये ट्रस्टियों को शामिल करने की घोषणा की गई। यूनियन द्वारा वर्ष 2008 में महिला टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या करने वाले आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाये जाने के कोर्ट के निर्णय की भी सराहना की गई।

इस दौरान पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक कर्यों में विशेष योगदान देने वाले यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य स्वराज पाल एवं समाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले यूनियन की अल्मोड़ा इकाई के जिलाध्यक्ष वरि0 पत्रकार दरवान सिंह रावत को उनकी सामाजिक सेवाओं के लिए प्रतीक चिन्ह देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर यूनियन की सदस्यता ग्रहण करने वाले वरिष्ठ पत्रकार गणेश पाण्डेय, शंकर दत्त भट्ट, गणेश सिंह रावत, शिवदत्त पाण्डेय तथा खजान चन्द्र पाण्डेय आदि ने नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की सदस्यता ग्रहण की जिनका यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट द्वारा नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स परिवार में अभिन्नदन किया।

भगवान जागेश्वर महादेव धाम में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट, महासचिव सुनील मेहता, कोषाध्यक्ष श्रीमती शशि शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्वराजपाल, धर्मानन्द खोलिया, नैनीताल की जिलाध्यक्ष श्रीमती दया जोशी, अल्मोड़ा के जिलाध्यक्ष दरवान सिंह रावत, भगवती प्रसाद गोयल आदि ने सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों के यथाशीाघ्र और सकुशल रेसक्यू के लिए भगवान जागेश्वर से प्रार्थना की। पूजन का समस्त कार्य धाम के पुरोहित आनन्द भट्ट द्वारा सम्पन्न कराया गया।

जिला कार्यकारिणी की बैठक में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट, उपाध्यक्ष संदीप पाण्डे, महासचिव सुनील मेहता, सचिव गोपालदत्त गुरूरानी, कोषाध्यक्ष शशि शर्मा, प्रेदश कार्यकारिणी सदस्य स्वराजपाल, धर्मानन्द खोलिया, नैनीताल की जिलाध्यक्ष दया जोशी, अल्मोड़ा के जिलाध्यक्ष दरवान सिंह रावत, महासचिव देवेन्द्र सिंह बिष्ट, भगवती प्रसाद गोयल, पत्रकार गणेश पाण्डेय, शंकर दत्त भट्ट, गणेश सिंह रावत, शिवदत्त पाण्डेय, खजान चन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

बैठक के अंत मे यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य पत्रकार जोध सिंह रावत, हरिद्वार कार्यकारिणी के सदस्य वीरेन्द्र चड्ढा एवं पूर्व सदस्य दीपक नेगी के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट को मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई, Protect the workers trapped in the tunnel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *