पिथौरागढ़ धारचूला भूस्खलन में फंसे 40 यात्री

आदि कैलाश यात्रियों को , SDRF ने किया सकुशल रेस्क्यू

1जून को आदि कैलाश यात्रा से वापिस लौटते हुए 40 यात्री धारचूला के पास गर्भधार में हो रहे भूस्खलन की चपेट में आ गए।
एसडीएम धारचूला ने घटना की सूचना तुरंत SDRF टीम को दी कि गर्भधार के पास भूस्खलन हो रहा है जिसके कारण कुछ यात्री जो आदि कैलाश यात्रा से वापस लौट रहे थे, फंस गए है। यात्रियों के रेस्क्यू के लिए SDRF टीम की तुरंत आवश्यकता है।

सूचना पाते ही SDRF टीम मुख्य आरक्षी नवीन कुमार के निर्देशन में टीम रेस्क्यू उपकरणों क साथे तत्काल घटनास्थल के लिए निकल पडी।

40यात्रियों को रेस्क्यू करने वाले बहादुर

SDRF टीम ने त्वरित कार्यवाही करते हुऐ तत्काल घटनास्थल पर पहुँचकर गिरते पत्थरों और भूस्खलन के बीच जबकि भूस्खलन के कारण रास्ते पर अत्यधिक मलवा आ गया था मलबा साफ करने और यात्रा सुचारू होने में समय लगता देख ऐसे में SDRF टीम द्वारा मौसम के करवट लेने से पूर्व ही बिना समय गवाये फंसे हुए 40 यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग से नदी किनारे से रोप की मदद से रेस्क्यू कर सुरक्षित KMVN गेस्ट हाउस धारचूला पहुंचाया गया। यात्रियों में कुछ बुज़ुर्ग व महिलाएं भी शामिल थी , जिन्हें टीम द्वारा अत्यंत विषम परिस्थितियों में पूर्ण सावधानी से सकुशल सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया। सभी यात्रियों ने विकट परिस्थिति में एस डीआरएफ की जांबाजी के लिए उत्तराखण्ड पुलिस एसडीआरएफ की धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *