अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शहीद हुए चमोली पुलिस के जाबांज उपनिरीक्षक प्रदीप रावत

मुख्यमंत्री मौसम की खराबी के कारण चमोली रवाना नहीं हो सके,आज चमोली जाने की सूचना।

मुख्यमंत्री ने एम्स जा कर घायलों का हालचाल जाना।

20 जुलाई, उत्तराखंड के चमोली पीपलकोटी में हुए भीषण करंट हादसे में अपनी ड्यूटी को अंजाम देने गये हादसे के शिकार,उत्तराखण्ड़ पुलिस के उपनिरीक्षक प्रदीप रावत चौकी प्रभारी पीपलकोटी का 19जुलाई की ही सायं चमोली में अंतिम संस्कार से पूर्व चमोली पुलिस परिवार द्वारा पुलिस लाइन गोपेश्वर में दो मिनट का मौन धारण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी।

इस दौरान डाक्टर धन सिंह रावत प्रभारी मंत्री चमोली, कर्णप्रयाग विधायक, अनिल नौटियाल, विधायक थराली भूपाल राम टम्टा, विधायक बद्रीनाथ, राजेन्द्र भण्डारी, जिलाधिकारी चमोली, हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक चमोली, प्रमेन्द्र डोबाल, मुख्य विकास अधिकारी डाक्टर ललित नारायण मिश्र, अपर जिलाधिकारी डा.अभिषेक त्रिपाठी, पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग,अमित सैनी, पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन सुश्री नताशा सिंह व पुलिस उपाधीक्षक चमोली,प्रमोद शाह द्वारा श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई।
उनके द्वारा ड्यूटी के दौरान कर्तव्य की बलि-वेदी पर अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है।
मूल रुप से रूद्रप्रयाग जनपद निवासी उपनिरीक्षक प्रदीप रावत वर्ष 2002 बैच में आरक्षी व 2011 बैच में उपनिरीक्षक के पद पर जनपद पौड़ी, देहरादून व चमोली में नियुक्त रहकर पुलिस विभाग में अपनी सेवाएं दी गई।

उ0नि0 प्रदीप रावत बहुत ही मृदुभाषी एवं मिलनसार स्वभाव के व्यक्ति थे उनका इस तरह अचानक चला जाना पुलिस परिवार की बहुत बड़ी क्षति है, जिससे पूरे पुलिस परिवार में शोक व्याप्त है।

ईश्वर जीवात्मा को चरणों में स्थान दे तथा उनके परिवारिक सदस्यों को इस असहनीय दु:ख को सहने की शक्ति प्रदान करे।

दूसरी ओर घटना में घायल लोग जिन्हें ऋषिकेश एम्स में सधन चिकित्सा के लिए रखा गया है,उन सब का हाल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने एम्स ऋषिकेश में दुखद घटना के छः घायलों का जाना हाल चाल जाना और चिकित्सकों को घायलों के बेहतर इलाज की व्यवस्था के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री् पुष्कर सिंह धामी घटना की जानकारी होने के बाद मौसम की खराबी के कारण चमोली रवाना नहीं हो सके, उन्हें वापस आना पड़ा।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चमोली जनपद में हुई दुखद घटना पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति एवं उनके परिवारजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य प्रदान करने की ईश्वर से कामना की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चमोली जनपद में बिजली के करंट लगने से 16 लोगों के हताहत होने की सूचना मिली है। जिलाधिकारी चमोली को घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जिम्मेदारी तय करते हुए दोषी और लापरवाह पाए जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने चमोली घटना में मृतकों के आश्रितों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 1-1 लाख रुपए की राहत राशि अविलंब प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फोन कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से चमोली घटना के संबंध में जानकारी ली। जिलाधिकारी चमोली को एक सप्ताह के अन्दर घटना की विस्तृत मजिस्ट्रियल जांच करने के आदेश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस घटना की विस्तृत जांच के साथ ही इसमें पाई जाने वाली लापरवाही के जिम्मेदार लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। या है।

मुख्यमंत्री जिला प्रशासन से हर अपडेट की जानकारी ले रहे हैं। एम्स, ऋषिकेश में भर्ती घायलों में महेश कुमार पुत्र रूपदास, नरेन्द्र लाल पुत्र असीम दास, आनन्द पुत्र गम्मालाल, सुशील कुमार पुत्र सुदामा लाल, सन्दीप मेहरा पुत्र सुलोचन, पी0आर0डी0 रामचन्द्र पुत्र पुष्कर लाल शामिल है

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *