Ganga near danger mark,हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान के पास पहुंच वापिस लौटी

श्रीनगर डैम से छोडा पानी, दोपहर बढा,रात को थोडी राहत।

पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर, चेतावनी अनाउंसमेंट कराया।

Ganga near danger mark,श्रीनगर डैम से आज दोपहर पानी छोडे जाने के कारण हरिद्वार में गंगा नदी चेतावनी के निशान को पार करते हुए खतरे के निशान की ओर बढ चली थी।

Ganga near danger mark, हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान के पास पहुंच वापिस लौटी।
Ganga near danger mark, हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान के पास पहुंच वापिस लौटी।

Ganga near danger mark,शाम 7 बजे खतरे के निशान से केवल पौने मीटर नीचे 293.15mtr बहती गंगा ने शासन प्रशासन के हाथ पांव फुला दिये थे।
अब रात नौ बजे की नई रिपोर्ट के अनुसार गंगा का जलस्तर हरिद्वार में दस सेंटीमीटर नीचे यानि 293.05mtr पर रिकार्ड किया गया, और समाचार लिखे जाने तक रात 10 बजे गंगा चेतावनी लेबल से नीचे 292.85mtr पर लौट आया है, जिससे सभी ने राहत की सांस ली है।

Ganga near danger mark,हालांकि हरिद्वार सहित उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में आज रात भारी बारिश रेड एलर्ट जारी किया जा चुका है, इसलिए इस घटे हुए स्तर पर सुकुन महसूस करने जैसा कोई कारण फिलहाल नजर नहीं आता।

Ganga near danger mark, हरिद्वार में ज्यादा चिंता जनक स्थिती इसलिए भी मानी जा रही है क्योंकि हरिद्वार भीमगोड़ा बैराज का एक गेट नम्बर 10 खोले जाने के प्रयास में टूट गया और एक तार पर लटक गया, पहाड़ों पर हो रही घनघोर बारिश के कारण इस गेट का टूटना खतरनाक भी साबित हो सकता है।

Ganga near danger mark, भीमगोड़ा बैराज,जोकि अलग राज्य बनने के बाद भी उतरप्रदेश द्वारा ही संचालित किया जाता है का 1984 में बनने के बाद कोई रखरखाव ही नहीं किया गया।

चालीस साल का लम्बा अर्सा बिना रखरखाव के खतरनाक तो साबित हो ही सकता है।

Ganga near danger mark,हालांकि खतरे की सूचना मिलने के बाद उतरप्रदेश सिंचाई विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गये लेकिन मरम्मत का काम मौसम को देखते हुए कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

पुलिस और प्रशासन खतरे की स्थिति को देखते हुए अलर्ट पर है, गंगा किनारे के क्षेत्रों में रात में भी चेतावनी के अनाउंसमेंट कराये जा रहे हैंGanga near danger mark

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *