Mari Mati mera desh,उत्तरकाशी में मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान हर्षोल्लापूर्वक मनाए जाने की रुपरेखा तैयार।

हर पंचायत से मिट्टी लेकर कर्तव्यपथ दिल्ली स्थित अमृत वाटिका में पहुंचाई जाएगी।

Meri mati mera desh,उत्तरकाशी 29 जुलाई,आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगामी 9 से 15 अगस्त तक जिले में ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान हर्षोल्लापूर्वक मनाए जाने का निश्चय किया गया है।

इस बात की जानकारी देते हुए जिला सूचना अधिकारी ने बताया इस अभियान के तहत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर शिला फलक स्थापना, पंच प्रण प्रतिज्ञा, अमृत वाटिका की स्थापना, वीरों का वंदन, हर घर तिरंगा फहराने जैसे अनेक कार्यक्रम भव्य तरीके से आयोजित करने के साथ ही मिट्टी यात्रा के तहत हर पंचायत से मिट्टी लेकर कर्तव्यपथ दिल्ली स्थित अमृत वाटिका में पहुंचाई जाएगी।

अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की बैठक लेते हुए बताया कि केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव के समापन के उपलक्ष्य में देशभर में आगामी 9 से 15 अगस्त तक ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान संचालित किया जाएगा।

जिले में अधिकाधिक जन-सहभागिता सुनिश्चित करते हुए इस अभियान को योजनाबद्ध एवं समयबद्ध तरीके से संपन्न कराने की अपेक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि देश के प्रति समर्पण एवं शहीदों के प्रति सम्मान को प्रदर्शित करने का यह एक बेहतर सुवसर है, जिसमें सभी लोगों को बढ़-चढ कर भाग लेना चाहिए।

इसमें जन-प्रतिनिधियों का पूरा सहयोग लेकर इसे जन-अभियान के रूप में संचालित किया जाय। सभी विभाग परस्पर समन्वय बनाकर अभियान से जुड़ी जिम्मेदारियों का तत्परता से संपादन सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के संचालन को लेकर जिला स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाने के के साथ ही अधिकारियों की एक समिति भी बनाई गई है।

इसी तरह ब्लॉक स्तर पर भी उप जिलाधिकारियों एवं खण्ड विकास अधिकारियों के संयोजन में समिति बनाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर तक इसकी तैयारियां तत्काल शुरू कर दी जाय। नगर निकायों में भी इसी तरह भव्यता के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जन-प्रतिनिधियों, अधिकारियों और जन-समान्य का यह प्रयास हो कि सीमांत उत्तरकाशी जिला इस अभियान में उल्लेखनीय भूमिका निभाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान की गतिविधियों को पंचायत की माईक्रो वेबसाईट पर भी अपलोड किया जाना है, जिसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा बनाई गई वेबसाईट पर हर पंचायत की माईक्रो वेबसाईट बनाई गई है।

बैठक में मुख्य विकास गौरव कुमार ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर अथवा किसी जल निकाय या अन्य किसी उपयुक्त स्थान पर तय डियाजन के शिलाफलक स्मारक की स्थापना की जाएगी।

इस शिला फलक पर आजादी का अमृत महोत्सव का लोगोे, प्रधानमंत्री जी का विजन 2047 का उद्धरण एवं स्थानीय वीर शहीदों के नाम अंकित होंगे।

आगामी 9 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले इस अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचप्रण शपथ लेकर सेल्फी अपलोड करने का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम में प्रत्येक पंचायत में अमृत वाटिका का निर्माण कर उसमें कम से कम 75 स्थानीय प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाएगा।

साथ ही वीरों का वंदन कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता सेनानी एवं शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा और झण्डारोहण व राष्ट्रगान भी किया जाएगा। तय कार्यक्रम के अनुसार 13 से 15 अगस्त तक बीते साल की भांति इस बार भी ‘हर घर तिरंगा‘ फहराया जाएगा।

इस अभियान के दौरान हर ग्राम पंचायत से मिट्टी यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा में ग्रामीण युवा अपने गांव की मिट्टी विकास खंड मुख्यालय में लाएंगे।

प्रत्येक विकास खण्ड से सभी गांवों की मिट्टी का कलश नई दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ ले जाया जाएगा। नगर निकायों में भी पंचायतों की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित होंगे।

बैठक में अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान, जिला पंचायत राज अधिकारी सी.पी.सुयाल, जिला शिक्षा अधिकारी पद्मेन्द्र सकलानी, खंड विकास अधिकारी भटवाड़ी अमित मंमगाई, प्रधान संगठन के अध्यक्ष प्रताप रावत सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों एवं अनेक जन-प्रतिनिधियों ने प्रत्यक्ष भागीदारी की।

जबकि वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी विनीता रावत, ब्लॉक प्रमुख डुण्डा शैलेन्द्र कोहली, ब्लॉक प्रमुख पुरोला रीता पंवार, उप जिलाधिकारी डुण्डा मीनाक्षी पटवाल, उप जिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा, प्रभागीय वनाधिकारी डी.पी.बलूनी के अलावा सभी तहसीलदारों, खंड विकास अधिकारियों एवं अनेक पंचायत प्रतिनिधियों ने बैठक में प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *