चोरी गया दुधमुंहा 13 दिन में ढूंढ लाई हरिद्वार पुलिस

Haridwar police found the stolen child in 13 days

बेटे की दूसरी ब्याहता से वारिस की मांग ने बहू बेटे को पहुंचाया सलाखों के पीछे।

पुलिस ने भर दी मां की गोद,13 दिन के आंसू बदले, पुनर्मिलन की खुशी में।

हरिद्वार पुलिस ने विगत 6 माह में किया 4 बच्चा चोरी मामलों का खुलासा।

कोतवाली नगर हरिद्वार के अंतर्गत,बच्चा चोरी की घटना हाल ही में 17-18 जून की है, गंगा नहाने और घूमने गाजियाबाद से हरिद्वार आया एक परिवार रात को चौकी रोड़ी बेलवाला क्षेत्रांतर्गत विद्युत विभाग कॉलोनी के पास सो गया था, उसी दौरान महिला की गोद से उसके 6 महीने के मासूम को कोई चोरी कर ले गया था।

चोरी गया दुधमुंहा 13 दिन में ढूंढ लाई हरिद्वार पुलिस

दूसरी ओर एक अलग परिवार जिसमें अलग ही कहानी चल रही थी संजोग से उसी दिन हरिद्वार में सोते हुए मां बच्चे के आसपास ही था जो दिल्ली से हरिद्वार घूमने आया था।

बच्चा चोर पति-पत्नी

दिल्ली के रहने वाले प्रसून ने अपनी मां की मर्जी के बिना प्रिती से शादी कर ली थी, प्रीति पहले से शादीशुदा और दो बच्चों की मां थी जिसने अपने पति को छोड़ कर प्रसून से दूसरी शादी करने से पहले अपना आपरेशन करवा लिया था।

प्रसून की मां यानि प्रीति की सास ने जिद् पकड़ ली थी कि उसको अपना वारिस चाहिए, घर के तानों से परेशान प्रसून और प्रीति जो 16जून से हरिद्वार आये हुए थे, ने 17-18 जून की रात छः महीने के बच्चे को अपने सामने देख खतरनाक इरादा बना लिया और इरादे को अंजाम देने के इरादे से बच्चे के परिवार के पास सो गये।

एसएसपी अजय सिंह
एसएसपी अजय सिंह

अपने गलत इरादे को उन्होंने आधी रात को अंजाम भी दे दिया और आधी रात को दूधमुंहे बच्चे को सोती हुई मां के बगल से बच्चे को उठा कर फरार हो गये।

गाजियाबाद से आये यात्री परिवार की बच्चा चोरी की शिकायत पर पुलिस सक्रिय हो गई,मामले की गंभीरता को देखते हुए हरिद्वार पुलिस ने अपहरण का मुकदमा दर्ज करते हुए रेलवे स्टेशन, बस अड्डा आदि जगहों पर बच्चे की तलाश की गई पर सफलता हाथ नहीं लग पाई।

एसएसपी हरिद्वार अजय सिंह के निर्देशन में बच्चे की सकुशल बरामदगी के लिए गठित टीम ने हाइवे से लेकर शहर के अंदर लगे सैकड़ों सीसीटीवी कैमरों को चेक करते हुए, अन्य राज्यों में समन्वय स्थापित किया।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में दबिश देकर लगभग 2 सप्ताह के भीतर मासूम को गोयला डेयरी थाना छावला नई दिल्ली से 13 दिनों के भीतर सकुशल बरामद कर लिया, और साथ ही आरोपी दंपति को भी दबोचने में सफलता हासिल की।

हरिद्वार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने कहा ब्लाइंड केस वर्कआउट में बेहतरीन टीम वर्क का नमूना पेश किया गया है, बच्चों से जुड़े मसलों में संजीदगी जरूरी तभी सफलता मिल सकती है।

पुलिस टीम की इस बेहतरीन सफलता पर, टीम को एसएसपी हरिद्वार ने ₹25000 के नगद इनाम देने की घोषणा की है।

प्रसून कुमार पुत्र प्रमोद कुमार निवासी ग्राम चौडा संभल उत्तर प्रदेश हाल निवासी मकान नंबर 422 कुतुब विहार गोयला डेहरी थाना छावला नई दिल्ली और
प्रीति पत्नी प्रसून कुमार निवासी उपरोक्त को गिरफतार कर जेल भेज दिया है।

हरिद्वार पुलिस बीते 6 महीने में बच्चा चोरी के इन मामलों सफल खुलासा कर चुकी है।

एसएसपी अजय सिंह के नेतृत्व में काम कर रही हरिद्वार पुलिस पिछले 6 महीने के भीतर बच्चा चोरी संबंधी 3 अन्य प्रकरणों में भी अपना लोहा मनवाते हुए तीनों बच्चों को सकुशल बरामद कर 11 अभियुक्तों को जेल भेज चुकी है, जिनमें निम्न प्रकार से है-

*{१}* दिनांक 09/12/22 को कोतवाली नगर क्षेत्रांतर्गत रोड़ी बेलवाला क्षेत्र से 06 वर्षीय बच्चा मयंक के चोरी संबंधी मामले में हरिद्वार पुलिस द्वारा एक सप्ताह के भीतर ही नाबालिक को देवबंद से सकुशल बरामद कर 01 महिला सहित 03 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

*{२}* दिनांक 10/12/22 को ज्वालापुर क्षेत्र से 08 माह का बच्चा शिवांग के चोरी संबंधी मामले में हरिद्वार पुलिस द्वारा 36 घंटे के भीतर नाबालिक की सकुशल बरामद करते हुए 05 महिला सहित 06 आरोपियों की गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

*{३}* दिनांक 31/05/23 को अपनी पत्नी को ढूढने अपने डेढ़ वर्षीय बच्चे विनायक के साथ हरिद्वार आए व्यक्ति का बच्चा चोरी होने संबंधी मामले में हरिद्वार पुलिस द्वारा नाबालिक को सकुशल बरामद करते हुए दंपति को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

गाजियाबाद मामले में बच्चे को बरामद करने में पुलिस टीम में
1-निरीक्षक भावना कैन्थोला, प्रभारी निरीक्षक कोत0 नगर
2- व0उ0नि0 मुकेश थलेडी, कोत0 नगर हरिद्वार
3- उ0नि0 मनोज गैरोला, कोत0 नगर
4-उपनिरीक्षक रंजीत तोमर प्रभारी सीआईयू
5-उप निरीक्षक प्रवीन रावत प्रभारी चौकी रोड़ी बेलवाला
6-हेड कॉन्स्टेबल पदम सिंह
7-हेड कांस्टेबल मनोज
8-कॉन्स्टेबल निर्मल
9-कॉन्स्टेबल सतीश नौटियाल
10-महिला कॉन्स्टेबल गुरप्रीत कौर
11-कांस्टेबल त्रिभुवन
12-महिला कांस्टेबल कंचन सीसीटीवी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *