Uttarkashi Landslide Survey,मस्ताड़ी एवं कुज्जन गांव में भूधंसाव और अंदर से पानी का रिसाव,भूवैज्ञानिकों ने किया सर्वेक्षण।

रिहायशी क्षेत्रों में खतरे की आशंका को देखते हुए, जिलाधिकारी ने कराया सर्वे।

रिपोर्ट आने के बाद होंगे सुरक्षात्मक उपाय।

Uttarkashi Landslide Survey,  29 जुलाई,जिला प्रशासन के द्वारा भटवाड़ी तहसील के मस्ताड़ी एवं कुज्जन गांव का भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के भूवैज्ञानिकों से सर्वेक्षण का कार्य सम्पन्न कराया गया है। सर्वेक्षण की रिपोर्ट • मिलने के बाद इन गांवों की सुरक्षा के संबंध में आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि मस्ताड़ी एवं कुज्जन गांव में लंबे समय से भूधंसाव होने तथा भूमि के अंदर से पानी का रिसाव होने के कारण गांव के रिहायशी क्षेत्रों में खतरे की आशंका व्यक्त की जा रही थी। जिसे देखते हुए भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की देहरादून स्थित राज्य इकाई को इन दोनों गाँवों का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट देने की अपेक्षा की गई थी।

Uttarkashi Landslide Survey,  जिलाधिकारी के आग्रह पर भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा भूवैज्ञानिक सोनाली गुप्ता एवं वंदना खम्पा को मस्ताड़ी एवं कुज्जन गांव के प्रारंभिक भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण तथा भू-तकनीकी सर्वेक्षण करने के लिए इन गांवो मे भेजा गया था। दोनों भूवैज्ञानिकों ने दो दिनों तक Uttarkashi Landslide Survey, जिले के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के भूवैज्ञानिक जीडी प्रसाद के साथ दोनों गाँवों में जाकर सर्वेक्षण करते हुए परीक्षण के लिए मिट्टी के नमूने एकत्र किए हैं। स्थलीय सर्वेक्षण और मिट्टी के नमूनों के प्रयोगशाला परीक्षण के नतीजों के विश्लेषण कर भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौपेगा। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि उक्त सर्वेक्षण के दौरान राजस्व विभाग के अधिकारी, स्थानीय ग्राम प्रधान एवं अन्य ग्रामीण भी उपस्थित रहे। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग की रिपोर्ट मिलने के बाद प्रशासन द्वारा इन गांवो की सुरक्षा के संबंध में विशेषज्ञों की राय के अनुसार आगे की रणनीति तय की जायेगी,Uttarkashi Landslide Survey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *