दूसरों के जीवन रक्षण को हमें रक्तदान करना चाहिए- प्रणव पंड्या

We should donate blood to save the lives of others – Pranav Pandya

शांतिकुंज में सम्पन्न रक्तदान शिविर सम्पन्न


बडी संख्या में महिला पुरुषों ने किया रक्तदान

हरिद्वार 25 जून शांतिकुंज के पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जन्मशताब्दी चिकित्सालय में हिमालयन इन्स्टीट्यूट हास्पिटल जौलींग्रांट के संयुक्त तत्त्वावधान में रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ।

 

शांतिकुंज व्यवस्थापक महेन्द्र शर्मा, जन्मशताब्दी चिकित्सालय प्रभारी डॉ. मंजू चोपदार आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर शिविर का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अपने संदेश में अखिल विश्व गायत्री परिवार प्रमुख डॉक्टर प्रणव पण्ड्या ने कहा कि शांतिकुंज व देवसंस्कृति विश्वविद्यालय परिवार समय समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन करता रहा है।

हृदयरोग विशेषज्ञ डॉक्टर पण्ड्या ने कहा कि मनुष्य होने के नाते किसी व्यक्ति के साथ होने वाली दुर्घटना या बीमारी के कारण उसके जीवन-रक्षण के लिए हमें रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि हमारे शरीर का वजन, ब्लड प्रेशर, हिमोग्लोबिन, मलेरिया, एचबीएसएजी, एचसीवी, वीडीआरएल आदि जांचें हो जाती हैं। नियमित रक्तदान करने से कैंसर सहित अन्य बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। डॉक्टर मंजू चोपदार ने कहा कि आज यहाँ 80 यूनिट ब्लड संग्रह किया गया। जिसे हिमालयन इन्स्टीट्यूट हास्पिटल जौलीग्रांट को सौंपे गये।

शांतिकुंज के कार्यक्रम विभाग समन्वयक श्यामबिहारी दुबे ने बताया कि वर्ष 2026 गायत्री परिवार की संस्थापिका माता भगवती देवी शर्मा का जन्मशताब्दी वर्ष है।

इन वर्षों में विभिन्न रचनात्मक अभियान प्रस्तावित है। इसी के अंतर्गत यह रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ है। उन्होनें बताया कि आज के रक्तदान शिविर में शांतिकुंज कार्यकर्त्ता भाई बहिन, विभिन्न साधना सत्रों में आये प्रशिक्षणार्थियों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर जन्मशताब्दी हास्पिटल के डॉक्टर गोपीवल्लभ पाटीदार, डॉक्टर जसबीर, गोपाल रजक, तोरण देवांगन आदि सहित हिमालयन इन्स्टीट्यूट हास्पिटल के डॉ वसंत, केसी जोशी, कैबिन जॉर्ज आदि की विशेष भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *